Sunday, January 24, 2021
Home देश जम्मू-कश्मीर की जनता के लिए आज बड़ा ऐलान करेंगे PM Modi, हर...

जम्मू-कश्मीर की जनता के लिए आज बड़ा ऐलान करेंगे PM Modi, हर परिवार को मिलेगा लाखों का बीमा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब तक देश की जनता के लिए कई योजनाओं का शुभारंभ किया हैं। जिसका असर जमीनी स्तर पर भी देखने को मिला है लेकिन अब पीएम मोदी जम्मू- कश्मीर की जनता का जीवन स्तर ठीक करने की दिशा में बड़ा कदम उठाना जा रहे हैं। दरअसल, पीएम मोदी आज जम्मू-कश्मीर की जनता के लिए सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ करेंगे। इस योजना के तहत घाटी के परिवार को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा। इस योजना की खास बात ये है कि इसके जरिए योजना का लाभार्थी देश के किसी भी हिस्से में जाकर इलाज करवा सकते है। जिससे जम्मू-कश्मीर के रहने वाले लोगों को काफी फायदा होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 12 बजे जम्मू-कश्मीर में इस योजना की सौगात देंगे। वह वर्जुअल माध्यस से इस योजना का शुभारंभ करते हुए लोगों को संबोधित करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी के साथ प्रदेश के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा भी मौजूद होंगे। पीएम मोदी के इस ऐलान के बाद जम्मू-कश्मीर के 1.30 करोड़ नागरिकों सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना को लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड दिया जाएगा। जिसमें लाभार्थी की पूरी डिटेल होगी। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो साल पहले जम्मू-कश्मीर में ‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ का ऐलान किया था। जिसमें तीस लाख लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था। वहीं, अब 1 करोड़ लोगों अब सेहद स्वास्थ्य बीमा योजना में कवर किया जाएगा।

गौरतलब है कि सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना और आयुष्मान भारत योजना दोनों ही एक जैसी है। इन दोनों योजनाओं में लगभग एक जैसी सुविधा दी गई है। इस योजना में अब तक 16 लाख से ज्यादा लोग पंजीकरण करवा चुके है। वही, अब इस योजना का लाभ अधिक से अधिक लोग उठा सके। इसके लिए आरोग्य मित्र काम कर रहे हैं। पंजीकरण करवाने के लिए आरोग्य मित्र की सहायता ली जा सकती है।

ये भी पढ़ें:-पीएम मोदी को भाई मानने वाली करीमा ने मांगा था बलुचिस्तान के लिए आवाज

Most Popular