Wednesday, January 20, 2021
Home देश PM मोदी आज करेंगे डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का उद्घाटन, व्यापारियों को होगा...

PM मोदी आज करेंगे डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का उद्घाटन, व्यापारियों को होगा सबसे ज्यादा फायदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने सबसे बड़े ड्रीम प्रोजेक्ट की शुरुआत करेंगे। पीएम मोदी आज यानी की मंगलवार को आज भारतीय रेलवे के डेडिकेट फ्रेट कॉरिडोर के एक हिस्सा का उद्घाटन करेंगे। ये उद्घाटन सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगा। default (1) इस मौके पर पीएम मोदी के साथ उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल होंगे। इसके साथ ही इस खास मौके पर केद्रीय मंत्री पीयूष गोयल भी शामिल होंगे।

डेडिकेट फ्रेट कॉरिडोर न्यू भाऊपुर और न्यू खुर्जा के बीच बना है। इसकी लंबाई 351 किलोमीटर है। इस कॉरिडोर को तैयार करने में लगभग 5 हजार 750 करोड़ रुपये की लागत आई है। इस कॉरिडोर के उद्घाटन से यात्री ट्रेनों को सबसे बड़ा फायदा होगा। अब से यात्री ट्रेनों को खाली ट्रेक मिलेंगे। dedicated_freight_corridor जिससे आने वाले समय में और ज्यादा रेल गाड़ियां चल पाएंगी। इसके साथ ही, इस कॉरिडोर पर मालगाड़ियां भी 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। हालांकि, इसके साथ आज पीएम मोदी प्रयागराज में बने कंट्रोल रूम का भी उद्घाटन करेंगे। देश का यह सबसे भव्य डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का कंट्रोल रूम होगा।

बता दें कि ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर की कुल लंबाई 1856 किलोमीटर है। ये पंजाब के लुधियाना से पश्चिम बंगाल के दंकुनी तक है। 604580-indian-railw-maal-gadi पंजाब के बाद ये कॉरिडोर हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और फिर पश्चिम बंगाल से गुजरेगा। इस कॉरिडोर से सबसे ज्यादा प्यापारियों को फायदा होगा।

Most Popular