Monday, December 6, 2021

केदारनाथ पहुंचे पीएम मोदी, कहा-उत्तराखंड का पानी और जवानी दोनों पहाड़ के काम आएगी

Must read

- Advertisement -

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) में बाबा केदारनाथ का आज रुद्राभिषेक किया। प्रधानमंत्री मोदी ने केदारनाथ के गर्भगृह में पूजा करने के बाद मंदिर की परिक्रमा भी की। पीएम ने आदि गुरु शंकराचार्य की समाधि का अनावरण भी किया, साथ ही केदारनाथ धाम में कई प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और लोकार्पण भी किया। पीएम बनने के बाद अपने पहले कार्यकाल में उन्होंने 6 बार केदारनाथ धाम की यात्रा कर चुके हैं।

- Advertisement -

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि तबाही के बाद केदारनाथ धाम क्या पहले से ज्यादा शान के साथ खड़ा होगा? ये पहले लोग सोचते थे मगर अब केदारनाथ फिर आन-बान-शान के साथ खड़ा है और ये विकास कार्य ईश्वर की कृपा से ही संभव हुआ है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा तीर्थों की यात्रा केवल सैर के लिए नहीं है। ये भारत का दर्शन कराने वाली जीवंत परंपरा भी है। उत्तराखंड से पलायन का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यहां से पलायन को रोकना है। अगला दशक उत्तराखंड का है और यहां टूरिज्म अधिक बढ़ने वाला है। उन्होंने आगे कहा कि उत्तराखंड का पानी और जवानी दोनों पहाड़ के काम आएगी।

त्रासदी से बदली केदारधाम की तस्वीर

पीएम मोदी (Narendra Modi) की शिव पर आस्था काशी से लेकर केदारनाथ (Shri Kedarnath Dham) तक शिव धामों के कायाकल्प में भी दिखाई देती है। लगभग 8 साल पहले केदारनाथ धाम में एक भयानक त्रासदी आई थी। जिसने केदारनाथ धाम की तस्वीर ही बदल दी थी।

तब लोगों को लगा था कि उत्तराखंड में मौजूद केदारनाथ धाम में पुरानी रौनक अब नहीं वापस आएगी। मगर शिव भक्ति से मिलने वाली संकल्प शक्ति ने सपने को सच करके दिखा दिया। वर्ष 2013 की त्रासदी के बाद केदारनाथ धाम बदल गया है। जिसके बाद अब केदारनाथ मंदिर, श्रद्धालु और वहां रहने वाले सेवादारों की सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम हो चुके हैं।

इसे भी पढ़ें:- वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी, इस तारीख को धरती पर आएगा प्रलय और खत्म हो जाएगी धरती

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article