किसानों पर बरसी PM मोदी की मेहरबानी, शुरू किया ये ऐप, जानें इसके फायदे

181

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी हर उस कोशिश को अंजाम तक पहुंचाने की जुगत में मसरूफ रहते हैं, जो कि आगे चलकर किसानों के विकास की वजह बनें। ऐसे ही वजहों का उदय करने के लिए अब पीएम मोदी ने एक अभिनव ऐप का लॉन्च किया है, जो कि आगे चलकर किसानों के लिए लाभ का सबब बनेगा। यहां पर हम आपको बताते चले कि पीएम मोदी ने आज किसानों के लिए ई-गोपाला ऐप (E-Gopala App) लॉन्च किया है। यह ऐप उन्होंने किसानों को समर्पित किया है। ये भी पढ़े :US: सॉफ्टवेयर इंजीनियर की नौकरी छोड़ देश में किसानी करने लगा शख्स, जानें वजह

क्या कहा पीएम मोदी ने? 
यहां पर हम आपको बताते चले कि पीएम मोदी ने इस ऐप के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए ट्वीट कर कहा कि  यह हमारे मेहनती किसानों के लिए एक व्यापक नस्ल सुधार बाजार और सूचना पोर्टल प्रदान करता है। यह एक अभिनव प्रयास है, जिससे पशु पालने वाले किसानों को बहुत लाभ होगा। ये ऐप डेयरी किसानों की समृध्दि के लिए और पशु उत्पादकता बढ़ाने का ऑनलाइन माध्यम है। माना जा रहा है कि यह ऐप किसानों के लिए बहुत लाभकारी साबित होगा।

आखिर क्या है ये ई गोपाला ऐप 
यहां पर हम आपको बताते चले कि ई गोपाला ऐप किसानों के प्रत्यक्ष उपयोग के लिए एक व्यापक नस्ल सुधार बाज़ार और सूचना पोर्टल है। ध्यान रहे कि वर्तमान में पशु प्रबंधन करने वाले किसानों के लिए कोई डिजिटल प्लेटफॉर्म उपलब्ध नहीं है। बता दें कि इस डिलिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से जिसमें सभी रूपों (वीर्य, भ्रूण, आदि) में रोग मुक्त जर्मप्लाज्म की खरीद और बिक्री शामिल है। यह ऐप किसानों के लिए बहुत तरह से फायदेमंद हो सकता है। इस ऐप के जरिए किसान  कृत्रिम गर्भाधान, पशु की प्राथमिक चिकित्सा, टीकाकरण, उपचार आदि के लिए यह लाभकारी साबित हो सकता है।

मालूम हो कि किसान किसी भी देश की अर्थव्यवस्था को सुचारू व सबल संचालन की दिशा में अहम किरदार अदा करते हैं। ऐसी स्थिति में उनकी अहमियत को कम नहीं किया जा सकता है। उधर, पीएम मोदी भी हर मौके पर हर उस कोशिश को अंजाम देने में मसरूफ रहते हैं, जो कि देश के अन्नदाताओं के लिए मुफीदकारी साबित हो सके। अब इसी बीच पीएम मोदी ने एक ऐसा ही ऐप लॉन्च किया है, जो किसानों के लिए खासा अहम माना जा रहा है। ये भी पढ़े :किसानों को लगने वाला है बड़ा झटका, 2 दिन के अंदर नहीं चुकाया लोन, तो फिर..