Friday, December 3, 2021

PM MODI ने जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का किया शिलान्यास, लाखों रोजगार के साथ बतायी UP की तस्वीर

Must read

- Advertisement -

नोएडा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जेवर बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का बटन दबाकर शिलान्यास किया है। एयरपोर्ट के पहले चरण का काम 2024 तक पूरा हो जाएगा। ये एयरपोर्ट दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 72 किमी दूर होगा। उपस्थित जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जेवर अब अंतरराष्ट्रीय पटल पर आ गया है। जेवर एयर पोर्ट का लाभ उत्तर प्रदेश की जनता के साथ दिल्ली एनसीआर को भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी का भारत आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कर रहा है। बेहतर सड़कें, रेलवे और एयरपोर्ट सिर्फ इंफ्रा प्रोजेक्ट नहीं होते, बल्कि ये पूरे क्षेत्र का कायाकल्प कर देते हैं। इससे लोगों का जीवन बदल जाता हैं। गरीब हो या मध्यम वर्ग सभी को इसका बहुत-बहुत लाभ मिलता है। पीएम मोदी ने कहा कि इंफ्रा प्रोजेक्ट की ताकत और बढ़ जाती है, जब उनके साथ सीमलेस और अंतिम छोर तक कनेक्टिविटी हो। जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट कनेक्टिविटी के हिसाब से एक मॉडल बनेगा।

- Advertisement -

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में जितनी तेजी से एविएशन सेक्टर में वृद्धि हो रही है। भारतीय कंपनियां सैकड़ों विमानों को खरीद रही हैं। भारतीय कम्पनियांे के लिए जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की बड़ी भूमिका होगी। पीएम मोदी ने कहा कि ये एयरपोर्ट विमानों के रखरखाव और मरम्मत का सबसे बड़ा सेंटर होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश-विदेश के विमानों को यहां से सर्विस मिलेगी और सैकड़ों युवाओं को रोजगार मिलेगा। पीएम ने कहा कि आज भी हम अपने 85 प्रतिशत विमानों को मरम्मत के लिए विदेश भेजते हैं। अब भारत में ही यह काम होगा। रिपेयरिंग पर सिर्फ 15 हजार करोड़ खर्च होते हैं। ये एयरपोर्ट इस स्थिति को भी बदलने में मदद करेगा। पीएम ने कहा कि इस एयरपोर्ट के माध्यम से मल्टी मॉडल कॉर्गो का सपना साकार हो रहा है। इस पूरे क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी।

उन्होंने कहा कि जिन राज्यों की सीमा समंदर से सटी होती है, उनके लिए बंदरगाह बहुत बड़े एसेट होते हैं। यूपी जैसे लैंडलॉक्ड राज्यों हैं। ऐसे राज्यों के लिए यही भूमिका एयरपोर्ट की होती है। अलीगढ़, आगरा, बिजनौर, बरेली और अन्य औद्योगिक शहरों और क्षेत्रों का सामर्थ भी बहुत ज्यादा बढ़ जाएगा। इंटरनेशनल एयरपोर्ट अंतरराष्ट्रीय बाजारों से सीधे कनेक्ट करेगा। यहां सीधे बाजार पहुंचेगा। यहां के छोटे किसान सीधे एक्सपोर्ट कर पाएंगे। हमारे खुर्जा के कलाकार, मेरठ के पॉट इंडस्ट्री, सहारनपुर का फर्नीचर, आगरा का पेठा सहित पश्चिमी यूपी के एमएसएमई को विदेशों तक पहुंचने में आसानी होगी।

प्रोजेक्ट में देरी हुई तो जुर्माना लगेगा

पीएम मोदी ने कहा कि जिसे पहले की सरकारों ने झूठे सपने दिखाए, आज वही यूपी अंतर्राष्ट्रीय छाप छोड़ रहा है। आज उत्तर प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मेडिकल संस्थान, रेलवे, हाईवे, एयर कनेक्टिविटी मिल रही है। देश और दुनिया के निवेशक कहते हैं यूपी यानि उत्तम सुविधा, निरंतर निवेश. यूपी की इसी अंतर्राष्ट्रीय पहचान को, नए आयाम दे रही है। उन्होंने कहा कि पहले जो सरकारें रहीं, कैसे पश्चिमी यूपी के विकास को नजरअंदाज किया, उसका एक उदाहरण ये जेवर एयरपोर्ट भी है। दो दशक पहले यूपी की भाजपा सरकार ने इस प्रोजेक्ट का सपना देखा था लेकिन प्रदेश सरकारों ने इस बंद कर दिया। अब डबल इंजन की सरकार के प्रयासों से आज हम उसी एयरपोर्ट के भूमिपूजन के साक्षी बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन्फ्रास्ट्रक्चर हमारे लिए राजनीति नहीं, राष्ट्रनीति का हिस्सा है। हम सुनिश्चित कर रहे हैं कि तय समय पर ही काम पूरा हो जाए। देरी होने पर हमने जुर्माने का प्रवधान किया है।

कई प्रोजेक्ट्स पर हो रहा है काम

पीएम मोदी ने कहा कि हमने हिंडन एयरपोर्ट को यात्री सेवाओं के लिए चालू किया। इसी प्रकार हरियाणा के हिसार में भी एयरपोर्ट पर तेजी से काम चल रहा हैं जब एयर कनेक्टिविटी बढ़ती है तो टूरिज्मभी बढ़ता है। माता वैष्णो देवी की यात्रा हो या केदारनाथ यात्रा, वहां श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ रही है।

योगी ने किसानों का धन्यवाद किया

सीएम योगी आदित्यनाथ ने किसानों का धन्यवाद कहा। उन्होंने कहा कि 2014 के बाद भारत के नागरिकों ने बदलते हुए भारत को देखा है। केवल सामान्य दिनों में ही नहीं, वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान भी कैसे अपने एक-एक नागरिक की रक्षा करनी है, कैसे उसके जीवन और जीविका की रक्षा करते हुए सुरक्षा कवच देना है। सीएम योगी ने कहा कि पश्चिमी यूपी के लिए जेवर एयरपोर्ट को शिलान्यास महत्वपूर्ण क्षण है। कभी यहां के किसानों ने यहां के गन्ने की मिठास को बढ़ाने का काम किया था लेकिन कुछ लोगों ने यहां दंगों की कड़ी खड़ी थी। उन 7 हजार किसानों को धन्यवाद करूंगा जिन्होंने बिना किसी विवाद के अपनी जमीन खुद आकर दी।

आज जेवर में अलग चमक दिख रही है : सिंधिया
नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि सपना पूरा होने की चमक आज जेवर में देख रही है। उन्होंने कहा कि वो चमक इसलिए दिख रही है क्योंकि उस सपने को साकार करने का संकल्प प्रधानमंत्री मोदी ने लिया था। अब वो सपना पूरा होने जा रहा है। इस हवाई अड्डे को बहुत पुराना इतिहास है। इस माटी पर 34 हजार करोड़ का निवेश आने वाला है। 2024 तक पहला फेज पूरा होगा। करीब 120 लाख यात्रियों का आवागमन होगा जिससे लोगों का आवागमन तेज होगा। इस एयरपोर्ट से आने वाले समय में नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद समेत कई इलाकों में विकास होगा। 1 लाख रोजगार के अवसर पैदा होंगे। क्षेत्र के लोगों की आय में बढ़ेगी।

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article