Dalai lama

दिल्ली। तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा (Dalai Lama) मंगलवार को अपना 86वां जन्मदिन मना रहे हैं। जन्मदिन के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दलाई लामा को फोन कर जन्मदिन की शुभकामनाएं दी हैं। पीएम मोदी ने दलाई लामा के बारे में ट्वीट कर जानकारी दी। चीन के साथ गत एक वर्षों से भारत के जो रिश्ते रहे हैं, ऐसे में ये एक बड़ी हलचल मानी जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा कि 86वें जन्मदिन के अवसर पर धर्मगुरु दलाई लामा से फोन पर बात की। हम उनके लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना करते हैं। ज्ञात हो कि चीन ( China) लगातार दलाई लामा का विरोध करता रहा है। कई बार उसने भारत के सामने आपत्ति भी जताई है। चीन तिब्बत को अपने कब्जे में लिया हुआ है और लंबे वक्त से दलाई लामा भारत में ही रहते हैं। दलाई लामा का चीन विरोध करता है। अब पिछले करीब एक-दो साल में भारत और चीन के संबंधों में बड़ा बदलाव हुआ है। लद्दाख में जारी तनाव के कारण भारत ने अपनी नीति को सख्ती के साथ बदला है।

Pm narendra modi

यही कारण है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस तरह खुले तौर पर दलाई लामा से बात करना चीन के लिए एक बड़ा और कड़ा संदेश है। इससे चीन को जहां गहरा धक्का लगा है, वहीं तिब्बत का आत्मबल मिला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस बधाई संदेश पर भारत में भी प्रतिक्रियाएं सामने आने लगी हैं। असदुद्दीन ओवैसी ने ट्वीट कर लिखा कि बहुत अच्छा, सर लेकिन अगर आप दलाई लामा से मुलाकात करते, तो चीन को कड़ा मैसेज पहुंचता। ज्ञात हो कि मोदी पहले भी दलाई लामा को बधाई देते रहे हैं। ज्ञात हो कि साल 2015 तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार धर्मगुरु दलाई लामा को ट्विटर पर बधाई देते रहे हैं।

साथ ही उनकी बधाई पर जवाब भी देते आए हैं लेकिन 2016 के बाद से सार्वजनिक तौर पर पीएम मोदी ने उन्हें बधाई नहीं दी है। इस संदेश के साथ तिब्बत के मामले को बल मिलेगा। साल 2019 में प्रधानमंत्री की ओर से दलाई लामा को बधाई भेजी गई लेकिन इसे सार्वजनिक नहीं किया गया। दलाई लामा को 2020 में बधाई नहीं दी गई थी और अब 2021 में इस तरह यूं खुले तौर पर बधाई दी गई है। यानी साल 2015 के बाद पीएम मोदी ने पहली बार सार्वजनिक तौर पर दलाई लामा से बात करने की जानकारी साझा की है। यह भारत की सख्त नीति का ही परिणाम है।

यह भी पढ़ेंः-छाती में संक्रमण की वजह से दलाई लामा अस्पताल में भर्ती

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here