Monday, January 25, 2021
Home देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन..अब नवंबर तक मिलेगा 80 करोड़ लोगों को...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन..अब नवंबर तक मिलेगा 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज 

Prime Minister Modi Today Speech: कोरोना महामारी (corona epidemic) के दौर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) नें आज छठी मर्तबा देश को संबोधित किया है। इस दौरान उन्होंने कोरोना वायरस के कहर के चलते देश की उपजी स्थिति सहित सरकार द्वारा उठाए कदमों के बारें में जिक्र किया। कोरोना वायरस के खिलाफ किस प्रकार लोग मुस्तैदी से तैनात हैं। इसका भी बखान उन्होंने अपने संबोधन में किया है। लॉकडाउन (lockdown) में एक तरफ जहां भारत में संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। मगर बावजूद इसके प्रधानमंत्री ने इस स्थिति को अन्य देशों के मुकाबले बेहतर करार दिया है। उन्होंने कहा कि भारत में स्थिति अन्य देशों के मुकाबले बेहतर बनी हुई है।

 ये भी पढ़े :85 साल के साधारण से दिखने वाले इस किसान ने खोद दिए 16 तालाब, खुद पीएम मोदी कर चुके हैं तारीफ

लोग लापरवाह हो चुुके हैं- PM मोदी
अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी (PM modi) ने उन लोगों के प्रति नारजागी भी व्यक्त कि है, जो इस विपदा की स्थिति में सरकारी नियमों का मखोला उड़ाने में भी परहेज नहीं कर रहे है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान लोग अत्याधिक संजीदा थे, मगर अनलॉक में जब से रियायतों का दौर शुरू हुआ है। तब से लोग लापरवाह हो चुके हैं। यह समय है कि हम अधिक संजीदा होते हुए एहतियात बरते, लेकिन इसकी जगह पर लोग लापरवाही बरतते हुए नजर आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस दौरान हमें नियमो का पालन करना बेहद जरूरी है, तभी जाकर हम इस जंग में फतह पा सकते हैं।

कोई गरीब न रहे भूखा 
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि हमने यह सुनिश्चित किया है कि इस दौरान कोई गरीब भूखा न रहे। इस दिशा में हमारी सरकार लगातार प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि इसके लिए हमारी सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना लेकर आई। इसमें पोने दो लाख रूपए का पैकेज घोषित हुआ था। 9 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 18000 करोड़ रुपये डाले गए। 20 करोड़ से अधिक महिला जनधन अकाउंट होल्डर्स के अकाउंट में पैसे डाले गए। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि कोई गरीब भूखा न सोए इसके लिए 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को 3 महीने (अप्रैल, मई, जून) का राशन मुफ्त दिया गया। इसके अतिरिक्त प्रति परिवार हर महीने 1 किलो दाल भी मुफ्त दी गई।

अब नवंबर तक मिलेगा पांच किलो राशन 
इसके साथ ही पीएम मोदी ने अपने संबोधन में आगामी त्योहारों का जिक्र करते हुए कहा कि आगामी दिनों में दीवाली और छठ पूजा जैसे सरीखे त्योहार आ रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए पीएम मोदी ने अपने संबोधन में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न स्कीम को नवंबर तक बढ़ाने का फैसला लिया गया है। अब इस स्कीम के तहत 80 करोड़ से भी  ज्यादा लोगों को 5 किलो गेहूं मुफ्त और 5 किलो मुफ्त चावल मिलेगा। इसके इतर हर परिवार को 1 किलो चना मुफ्त में मिलेगा। इस स्कीम को नवंबर तक विस्तारित करने की दिशा में 90 हजार करोड़ रूपए अधिक खर्च होंगे। इस बीच उन्होंने अपने संबोधन में लोकल से वोकल होने पर भी जोर दिया है। उन्होंने कहा कि हम गरीब शोषित और वंचितों को उठाने की दिशा में कदम बढ़ाएंगे।

ये भी पढ़े :पीएम मोदी ने एक एक कर गिनाए कांग्रेस के घोटाले, राहुल गांधी भी दंग रह जाएंगे

Most Popular