यात्रीगण कृपया ध्यान दे… अब लेट नहीं होगी आपकी ट्रेन, रेलवे ने उठाया ये बड़ा कदम

98
railway

कोरोना वायरस की वजह से भारतीय ट्रेन लंबे समय से पटरी पर नहीं उतर रही है। इन दिनों महामारी को ध्यान में रखते हुए यात्रियों के लिए सिर्फ स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है ताकि यात्रियों की परेशानी को खत्म किया जा सके। लेकिन इस बीच रेलवे अब अपनी तमाम कमियों को दूर करने का काम भी कर रहा है। जिससे रेलवे की सेवा जब सामान्य रूप से शुरू हो जाएगी। तो यात्रियों को काफी ज्यादा फायदा होगा। दरअसल भारतीय रेलवे में ट्रेन का लेट आना सबसे आम और बड़ी परेशानी है। कई ट्रेनों ने यात्रियों को घंटो इंतजार करवाया है लेकिन अब भारतीय रेलवे ने अपनी इस कमी पर काबू पाने की तैयारी कर ली है। जिसके चलते आने वाले दिनों में सभी ट्रेने अपने गंतव्य पर समय से पहुंचेगी।

जानें कैसे काम करेगी ऐप
दरअसल भारतीय रेलवे ने एक खास ऐप बनाया है। जिसकी मदद से ट्रेनों को सही समय पर गंतव्य तक पहुंचाया जा सकेगा। इस ऐप का नाम ‘ओवरहेड इक्यूपमेंट’ (OHE Inspection App) है। जिसके जरिए भारतीय रेलवे ट्रेन की लाइव मॉनिटरिंग करेगा। जिससे ट्रेन की रियल टाइमिंग के बारे में पता चल सकेगा। ऐसे में अगर किसी भी ट्रेन में तकनीकी खराबी आती है तो इसके लिए घंटों का इंतजार नहीं करना होगा। इस ऐप की मदद से ट्रेन की खराबी के बारे में रेलवे को तुरंत पता चल जाएगा। जिसके बाद इस समस्या को कुछ ही समय में ठीक कर दिया जाएगा। इतना ही नहीं, इस ऐप के जरिए ट्रेन में होने वाली समस्या के बारे में आराम से नजदीकी विभाग को बताया जा सकता है।

देश के हर कोने पर होगी नजर
भारतीय रेलवे के मुताबिक, इस ऐप की एक खास बात है कि ये ऐप पूरे देश के रेलवे नेटवर्क पर निगरानी आसानी से रख सकती है। अगर देश के किसी भी कोने में वायर टूटने से ब्रेकडाउन की समस्या आती है तो इसकी सूचना नजदीकी रेलवे स्टेशन प्रशासन को तुरंत मिल जाएगी। बता दें कि भारतीय रेलवे 40,000 किमी से अधिक रूट का इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा कर लिया है। वहीं, आने वाल साल में 7,000 रुट किमी के इलेक्ट्रिफिकेशन का लक्ष्य तय किया है। इतना ही नहीं, रेलवे ने बिजली बचाने की दिशा में भी एक अनोखा कदम उठाया है। रेलवे के मुताबिक, जैसे ही अब ट्रेन स्टेशन पर आएगी तो प्लेटफॉर्म की लाइट जल जाएगी लेकिन ट्रेन के जाने के बाद 50 फीसदी लाइट अपने आप बंद हो जाएगी।

ये भी पढ़ें:-कोरोना काल में भारतीय रेलवे में आए ये 5 बड़े बदलाव, जानें यात्रियों को क्या मिलेगा फायदा