पाकिस्तान ने भारत के लिए खोला अपना हवाई क्षेत्र, एयर स्ट्राइक के बाद किया था बंद

पाकिस्तान ने एयर स्ट्राइक के बाद भारत के हवाई नागरिक यातायात पर से प्रतिबंध हटा लिया है। जानकारी के मुताबिक विमानों की पाकिस्तान के स्पेस एयर में जल्द ही आवाजाही शुरु कर दी जाएगी। इसस भारत को फायदा होगा। पाकिस्तान के इस कदम से एयर इंडिया को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। बताया जा रहा है कि लगभग 491 करोड़ रुपये का भारी वित्तीय नुकसान उठाना पड़ा है जिसका कारण है कि पाकिस्तान ने अपना हवाई क्षेत्र एयर स्ट्राइक के बाद बंद कर दिया था। इस रुट के बंद होने के बाद एयर इंडिया को अपना अंरराष्ट्रीय उड़ानों का ट्रेफिक रुट बदलना पड़ा था।

जानकारी के अनुसार पाकिस्तान ने सभी एयरलाइनों को अपने स्पेस में लगभग 12.41  बजे से उड़ान भरने की अनुमति दी है। तो वही अब भारतीय एयरलाइन ऑपरेटर जल्द ही पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र में सामान्य मार्गों का उपयोग करेंगे।

आपको बता दें कि पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने अपने एयरमैन को भारतीय समयानुसार लगभग 12.41 पर एक नोटिस जारी किया। इसमें कहा गया कि “तत्काल प्रभाव से पाकिस्तान का हवाई क्षेत्र सभी हवाई यातायात सेवा मार्गों पर सभी प्रकार के नागरिक यातायात के लिए खोल दिया गया है”।

आपको बता दें कि 14 फरवरी को पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने पुलवामा सीआरपीएफ की बसों पर हमला कर दिया था जिसमें हमारे 40 से अधिक जवान शहीद हो गए थे। इस आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों की पड़ताल कर एयर स्ट्राइक कर ध्वस्त कर दिया था। जिसमें 200 के करीब आतंकी मारे जाने की आशंका लगाई गई। इस एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने अपना अपना एयर स्पेस बंद कर दिया था।

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,092,598FansLike
5,000FollowersFollow
5,023SubscribersSubscribe

Latest Articles