बुरी खबर: आखिरी ट्रायल पर आकर ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन को बड़ा झटका, टूट गई सारी उम्मीदें

783

मौजूदा समय में कोरोना वायरस के कहर से पूरी दुनिया त्राहि-त्राहि कर रही है। लगातार बढ़ती संक्रमितों की संख्या अब चिंता का सबब बन चुकी है। ऐसी स्थिति में समस्त विश्व की निगाहें कोरोना वैक्सीन पर आकर टिकी हुई है। मगर अफसोस यह अब यह उम्मीद टूटती हुई नजर आ रही है या फिर यूं कहे कि इस उम्मीद को बड़ा झटका लगा है। खबर है कि कोरोना वैक्सीन बनाने के अपने लक्ष्य के बेहद करीब पहुंच चुकी ऑक्सफोर्ड और एस्ट्रोजनेका के ह्यूमन ट्राइल के दौरान  एक व्यक्ति के बीमार पड़ने के बाद अब इसे रोक दिया गया है।

उधर, अब इस संदर्भ में अधिक जानकारी देते हुए एस्ट्रोजनेका ने कहा कि यह महज एक रूटिंग रुकावट है, चूंकि टेस्टिंग में शामिल बीमार व्यक्ति के बारे में कुछ समझ नहीं आ रहा है। इस वैक्सीन का नाम AZD1222 रखा गया था। वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि यह वैक्सीन के ट्राइल की कड़ी में सबसे आगे चल रही थी, जिसके चलते भारत समेत कई अन्य देशों को इससे बड़ी उम्मीद थी, मगर अफसोस इस एक व्यक्ति के बीमार होने के बाद से हमारी उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है। अब इसे लेकर क्या कदम उठाए जाएंगे यह तो उस व्यक्ति के दुरूस्त होने के बाद ही साफ हो पाएगा।

इसके साथ ही एपीएफ ने अपनी एक खबर कहा है कि अभी पूरी दुनिया में चल रहे ट्राइल को रोक दिया गया है। अब एक स्वतंत्र जांच के लिए इसे फिर से शुरू किया जा सकेगा। वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्राइल में हजारों लोग शामिल होते हैं। कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल में क़रीब 30 हज़ार लोग शामिल हैं। ये भी पढ़े :कोरोना वायरस के इस नए मामले ने दुनिया में मचाई दहशत, वैज्ञानिक हैरान!