Shivdeep Lande

IPS अफसर शिवदीप लांडे (Shivdeep Lande) महाराष्ट्र के रहने वाले हैं और इनकी पहचान एक ऐसे अफसर के रूप में होती है जो काफी सख्त हैं। इनके नाम से अपराधी थर-थर कांपते हैं। साल 2006 बैच के बिहार कैडर के आईपीएस शिवदीप लांडे हैं, मगर इस समय महाराष्ट्र के ATS के डीआईजी के पद पर तैनात हैं। बिहार की राजधानी पटना में पोस्टिंग के दौरान शिवदीप लांडे ने छेड़खानी से परेशान लड़कियों को अपना निजी नंबर दिया था। उन्हें रोजाना सैकड़ों फोन और मैसेज आते थे, जिनमें कई लड़कियां उन्हें शादी के लिए प्रपोज भी करती थीं। इस मुहिम को लेकर उनकी तारीफ हुई थी।

Personal number distributed to girlsमहाराष्ट्र के अकोला जिले में जन्मे शिवदीप वामन लांडे (Shivdeep Wamanrao Lande) और 2006 में आईपीएस में चयन के बाद उन्हें बिहार कैडर मिला। इस दौरान उन्होंने कई अपराधियों को जेल के अंदर पहुंचाया था। एक रिपोर्ट के मुताबिक, पटना में पोस्टिंग के दौरान शिवदीप लांडे (Shivdeep Lande) ने मनचलों के खिलाफ एक विशेष अभियान चलाया था।

marriage proposalsपटना में 3 शराबियों ने एक लड़की के साथ छेड़खानी और जबर्दस्ती शुरू की तो लड़की ने शिवदीप लांडे (Shivdeep Lande) को फोन किया और वह कुछ ही मिनट में घटनास्थल पहुंच गए। जिसके बाद बदमाश वहां से भाग निकले मगर उनकी टीम ने सप्ताह भर में उन्हें भी ढूंढ निकाला। जिसके बाद शिवदीप लांडे (Shivdeep Lande) के पास रोजाना लगभग 300 मैसेज व फोन आते थे।

Caught the accused in disguiseएक बार पटना सिटी एसपी (सेंट्रल) रहते हुए शिवदीप लांडे (Shivdeep Lande) ने भेष बदलकर उत्तर प्रदेश क्राइम ब्रांच के इंस्पेक्टर सर्वचंद्र को घूस मांगने के आरोप में पकड़ा था। असल में, उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद से इंस्पेक्टर सर्वचंद्र जांच के लिए पटना आए थे, जिन्होंने सिम बेचने वाले से रिश्वत मांगी। दुकानदार ने इस बात की सूचना शिवदीप लांडे को दी, जिन्होंने भेष बदलकर भ्रष्ट इंस्पेक्टर को पकड़ लिया था।

solved Mansukh Hiren murder caseजिस समय बिहार के पुलिस महानिदेशक ने शिवदीप लांडे (Shivdeep Lande) का ट्रांसफर पटना सिटी एसपी से पुलिस हेड क्वॉर्टर में कर दिया था तो पटना में हंगामा मच गया और लोग उनके तबादले का विरोध करने के लिए सड़कों पर उतर आए थे। तबादले के बाद उन्होंने कहा था, ‘जब मैंने पुलिस सर्विस को अपनाया तो फिर केंद्र सरकार के बुलावे पे मुझे कहीं भी अपने फर्ज को निभाना होगा। मैं जन्म से शायद महाराष्ट्र का हूं, मगर अपने कर्म और मन से पूरा बिहारी हूं। बिहार की शान को बढ़ाना ही मेरा सौभाग्य होगा।’

people crying after the transferमहाराष्ट्र के चर्चित मनसुख हिरेन मर्डर केस (Mansukh Hiren Murder Case) को सुलझाने को लेकर शिवदीप लांडे (Shivdeep Lande) काफी सुर्ख़ियों में रहे थे। शिवदीप लांडे ने फेसबुक पर लिखा था, ‘अति संवेदनशील मनसुख हिरेन मर्डर केस की गुत्थी सुलझी। मैं अपने पूरे ATS पुलिस फोर्स के सभी साथियों को दिल से सैल्यूट करता हूं, जिन्होंने कई दिनों से रात-दिन एक कर इस मामले में न्याय पूर्ण तरीके से परिणाम निकाला। ये मामला मेरे पुलिस करियर में अब तक के सबसे जटिल केसों में से एक रहा है।’

इसे भी पढ़ें:- तालिबान और बिगड़े हालात के लिए अशरफ गनी जिम्मेदार, बाइडेन ने कही ये बात