Homeदेशदेश को राजस्थान से मिला पहला लोकसभा स्पीकर, 9 PM देने वाले...

देश को राजस्थान से मिला पहला लोकसभा स्पीकर, 9 PM देने वाले UP का अब तक नंबर नहीं

- Advertisement -

मोदी सरकार का दूसरा कार्यकाल शुरू हो चुका है। 17वीं लोकसभा के गठन के लिए संसद का पहला सत्र भी शुरू हो गया है। जिसका पहला दिन 17 जून को था। इस दिन सभी सांसदों ने गोपनीयता की शपथ ली। लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर वीरेंद्र कुमार ने संसद में सभी सांसदों को शपथ दिलाई। लेकिन इसके बाद से ये चर्चा की जा रही है आखिर इस बार सुमित्रा महाजन की जगह कौन लेगा? यानि लोकसभा स्पीकर का पद कौन संभालेगा। लेकिन पीएम मोदी ने हर बार की तरह इस बार भी सबको चौंका दिया है। उन्होंने लोकसभा स्पीकर एक ऐसे व्यक्ति को चुना है। जिसने सारे राजनीतिक दलों में हलचल मचा दी है। वो इसलिए क्योंकि एनडीए उम्मीदवार ओम बिड़ला को लोकसभा स्पीकर माना जा रहा है। हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन माना जा रहा है कि, मोदी सरकार 2 में लोकसभा को स्पीकर राजस्थान से मिलेगा। इनका नाम इसलिए भी जोर पकड़ रहा है क्योंकि सत्ताधारी दल के इस उम्मीदवार के खिलाफ विपक्ष कोई प्रत्याशी नहीं उतारेगा। ओम बिड़ला ऐसे पहले स्पीकर होंगे जो राजस्थान से आएंगे। क्योंकि 16 लोकसभा अध्यक्षों में कोई भी नेता राजस्थान का निर्वाचित सदस्य नहीं रहा है।

सुमित्रा महाजन की जगह लेंगे बिड़ला
बताते चलें कि, लोकसभा का सबसे पहले स्पीकर जी.वी मावलंकर महाराष्ट्र से थे। और 16वीं लोकसभा में लोकसभा स्पीकर एमपी के इंदौर से सुमित्रा महाजन थीं। इतना ही नहीं बल्कि देश का सबसे बड़ा सूबा कहे जाने वाला यूपी से भी अब तक कोई लोकसभा अध्यक्ष नहीं चुना गया है। पीएम मोदी भी दूसरी बार प्रधानमंत्री यूपी की वाराणसी सीट से लड़कर बने हैं। जबकि इस बार राजस्थान से देश को पहला लोकसभा स्पीकर मिलेगा।

जानते हैं कौन है ओमप्रकाश बिड़ला
ओमप्रकाश बिड़ला राजस्थान के कोटा शहर से दूसरी बार सांसद चुने गए हैं। बिड़ला अमित शाह के काफी करीबी माने जाते हैं। इतना ही नहीं वो सांसद बनने से पहले 3 बार विधायक भी रह चुके हैँ। लोकसभा चुनाव 2019 में ओम बिड़ला ने करीब पौने तीन लाख वोटों के अंतर से कांग्रेस प्रत्याशी को करारी मात दी थी। ये भी पढ़ेंः- मोदी ने सभी को चौंकाया..लोग सोच रहे थे ये चेहरा बनेगा लोकसभा स्पीकर..बना कोई और

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here