चुनाव हुए खत्म: अब लॉकडाउन की तरफ बढ़ने लगा देश, दो राज्यों ने किया ऐलान

नई दिल्‍ली। पांच राज्‍यों में हुए विधानसभा चुनावों (Assembly Elections) और उत्तर प्रदेश में पंचायती चुनाव के परिणामों (Results) का अब ऐलान हो चुका है। अब कोरोना वायरस (Corona virus) के बढ़ते केसेस के बीच देश लॉकडाउन (Lockdown) की तरफ बढ़ने लगा है। कोरोना वायरस की बढ़ती रफ्तार के चलते राष्ट्रीय टास्क फोर्स (National Task Force) ने सरकार से महामारी की चेन तोड़ने के लिए दो हफ्ते के राष्ट्रीय लॉकडाउन की मांग की है। कोरोना वायरस के बढ़ते केसेस को देखते हुए हरियाणा और ओडिशा समेत कुछ राज्‍यों ने पहले ही लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है।

इसे भी पढ़ें:- कोरोना का कहर : एक और हफ्ते के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन, सीएम ने दी जानकारी

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कारण हड़कंप मचा हुआ है। रोजाना कोरोना के नए मरीज रिकॉर्ड बना रहे हैं। एक दिन में कोरोना वायरस मरीजों की संख्‍या चार लाख से अधिक हो चुकी है। भारत के 12 राज्‍यों में वायरस की स्थिति अधिक गंभीर है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार 150 जिलों में संक्रमण दर 15 फीसदी से भी अधिक है, जबकि 250 जिलों में संक्रमण दर 10 से 15 फीसदी के बीच है। वायरस के बढ़ते केसेस को देखते हुए इन सभी राज्‍यों में लॉकडाउन लगाए जाने की जरूरत है।

कोरोना वायरस टास्‍क फोर्स के अनुसार कोरोना तेजी से अपना रूप परिवर्तित कर रहा है, जिसकी वजह से कोरोना पर काबू पाना बेहद मुश्किल हो रहा है। टास्‍क फोर्स ने कहा है कि यदि इसी प्रकार कोरोना के केस बढ़ते रहे तो भारत का स्‍वास्‍थ्‍य ढांचा टूट बिलकुल जाएगा। आपको बता दें कोविड-19 टास्क फोर्स में एम्स और आईसीएमआर जैसे प्रमुख स्वास्थ्य संस्थानों के स्पेशलिस्ट शामिल हैं। बढ़ते मामलों के चलते इन अधिकारियों की कई बार मीटिंग हो चुकी है। इस मीटिंग में जो भी बात रखी जाती है उसकी जानकारी टास्क फोर्स के अध्यक्ष वी के पॉल पीएम नरेंद्र मोदी तक पहुंचा देते हैं।

भारत में तेजी से बढ़ते संक्रमण के मामलों को देखते हुए पीएम मोदी ने 20 अप्रैल को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा था कि हम सब लोगों को मिलकर लॉकडाउन से बचने की कोशिश करनी चाहिए। उन्‍होंने बताया था कि लॉकडाउन सिर्फ ‘अंतिम उपाय’ के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए। आपको बता दें कि जिस दिन पीएम मोदी ने देश का संबोधित किया था, उस दिन भारत में 2,59,170 नए केस और 1,761 नई मौतें दर्ज की थीं।

ओडिशा सरकार ने राज्य में बढ़ते कोरोना के मामलों को रोकने के लिए पांच मई से राज्य में 14 दिन का लॉकडाउन लगाने का ऐलान कर दिया है। मुख्य सचिव एससी मोहपात्रा की तरफ से जारी आदेश में कहा है कि सप्ताहांत को छोड़कर सभी अन्य दिनों में आवश्यक सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। हरियाणा सरकार ने अब राज्य में तीन मई से 7 दिनों के लिए पूर्ण लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है। हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने इस बात की जानकारी एक ट्वीट के माध्यम से दी है।

इसे भी पढ़ें:- कोरोना का कहर : शरीर में कैसे बढ़ाएं Oxygen Level, इन चीजों का करें भरपूर सेवन

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,092,598FansLike
5,000FollowersFollow
5,023SubscribersSubscribe

Latest Articles