train

भारतीय रेलवे (Indian Railways) अपने सिस्टम में बदलाव कर रहे है। अभी कुछ दिन पहले ट्रेन ने यात्रियों के हाई स्पीड वाई-फाई यूज करने के लिए चार्ज लगा दिया। इंटरनेट के लिए भी यात्रियों को पैसा देना होगा। इसी के साथ रेलवे ने सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर आई है। दरअसल, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि भारतीय रेलवे (Indian Railways) अपने सिस्टम में कुछ बदलाव की तैयारी कर रहा है। जिसके अंतर्गत सफर कर रहे यात्रियों को सोने पर कियारा देना होगा।

इसे भी पढ़ें-बेरोजगारी भत्ते में हुई बढ़ोतरी, 1 अप्रैल से बेरोजगारों को मिलेगा ज्यादा लाभ

ट्रेन के नियमों में हुआ बदलाव

train

मिली जानकारी के अनुसार, ट्रेन में सफर करते समय अगर यात्री लोग सो कर सफर करना चाहते है तो उन्हें 10 प्रतिशत किराया देना होगा। हालांकि, रेलवे ने बदलाव के साथ किसी प्रकार का किराया बढ़ाने की कोई बात नहीं कही है। रेलवे द्वारा बदलाव को लेकर बनायी गई योजना सही है या नहीं इसके लिए केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली एजेंसी प्रेस इंफॉरमेशन ब्यूरो (PIB) ने इसका फैक्ट चैक करते हुए इस दावे को सही बताया है।

10 प्रतिशत वसूलेगा किराया

special train list cancel

पीआईबी ने इस बारे में जानकारी देते हुए ट्वीट कर बताया है कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि जो यात्री ट्रेन सफर के दौरान नींद लेकर सफर करना चाहता है उससे रेलवे 10% अधिक किराया वसूल सकता है। इस बात पर संदेह है। यह रेलवे बोर्ड को दिया गया केवल एक सुझाव था। रेल मंत्रालय ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।

बेडरोल का किराया बढ़ने की भी चर्चा

train

रेलवे ने बदलाव के चलते सफर में नींद लेकर सफर करने पर 10 प्रतिशत किराया देने की बात के साथ ही किराया बढ़ाने की भी खबर आ रही है। यह बात सही है या नहीं इसको पीआईबी ने चेक करके बताया है। जिसमें बेडरोल का किराया बढ़ाने का भी जिक्र किया गया है। कहा जा रहा है कि बेडरोल का किराया 60 रुपये किया जा सकता है, जिससे रेलवे को करोड़ों रुपये की अगल से आय का मुनाफा होगा। बेडरोल का बढ़ाया गया किराए में 25 रूपये ही अधिकतम लिया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें- एक बार फिर सोने चांदी की कीमतों ने बदला रुख, जानें क्या है आज के रेट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here