अब बढ़ रहे कोरोनामुक्त भारत की ओर नए कदम, जानें आज से क्या होंगे नए बदलाव?

फिलहाल आंकड़े देख कर यह कहना तो बहुत मुश्किल है कि Zero Covid Policy ही फिर से खत्म हो सकेगी। कोविड-19 और सख्त लॉक डाउन के बाद भी चीन में कैसे आते ही जा रहे हैं।

0
281

एक और जहां भारत आज यानी की 1 अप्रैल 2022 से बिना कोविड-19 आ रहा है तो वहीं दूसरी ओर चीन के शंघाई में 27 मार्च के लॉक डाउन लगाया गया है। चीनी सरकार ने जीरो कोविड-19 ही अपना ली है। इसके अंतर्गत सरकार के उद्देश्य है कि देश है कोविड-19 तरीके से नष्ट हो जाए। फिलहाल आंकड़े देख कर यह कहना तो बहुत मुश्किल है कि Zero Covid Policy ही फिर से खत्म हो सकेगी। कोविड-19 और सख्त लॉक एलडाउन के बाद भी चीन में कैसे आते ही जा रहे हैं।

कोविड के मामलों में आ रही गिरावट

पाबंदियां सारी हटा दी गई है इसके नतीजे क्या होंगे। ये वक्त से समझने के लिए यह बात जानना बेहद आवश्यक है कि इस समय कोविड-19 विस्तार किस प्रकार का है। ज्ञात हो कि अफ्रीका के कई क्षेत्रों में कोरोनावायरस के 29% केस कम हो गए हैं। अमेरिका में भी 15% केसों में कमी आई है तो वहीं यूरोप में बीते हफ्ते के मुकाबले कोरोनावायरस के 4% नए मामले दर्ज हुए हैं दक्षिण पूर्व एशिया में कोरोना के 14% मामले कम हुए हैं।

बीते 1 हफ्ते में दुनिया भर में 3 लाख 82 हजार से अधिक कोरोनावायरस सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग की गई है। इसमें 99.7% मामले Omicron के पाए गए पर एक प्रतिशत से भी कम मामले डेल्टा वैरिएंट के थे।

आज से आएंगे नए बदलाव

बीते 24 घंटे में भारत में केवल 11 मौतें हुई हैं 17 महीने पुरानी जोड़ दी गई है जिसके बाद कुल मौतों का आंकड़ा 24 घंटे में 28 बताया जा रहा है जहां चीन इस समय लॉकडाउन देख रहा है तो वहीं भारत में 1 अप्रैल के बहुत सारे बदलाव किए जाने हैं। गृह मंत्रालय ने आदेश दिया है कि कोरोनावायरस के संदर्भ में लागू किया गया डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट 1 अप्रैल के खत्म होगा। जिसके अंतर्गत कोरोना की कॉलर ट्यून अब सुनने को नहीं मिलेगी। सभी टेलीकॉम ऑपरेटर को स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस निर्देश का सर्कुलर भी भेज दिया है।

नहीं कटेगा चालान

अब से दिल्ली में मास्क ना पहनने पर चालान नहीं कटेगा।पर्सनल कार में मास्क लगाने की बाध्यता भी खत्म हो चुकी है इसी के साथ ही मुंबई में मास्क लगाने की अनिवार्यता को भी खत्म कर आ गया है। पश्चिम बंगाल में भी यह पाबंदी हटाई गई है हर राज्य में सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनने, 2 गज की दूरी पर हाथ की सफाई के दिशा निर्देश दिए हैं लेकिन मुख्य द्वार पर किसी भी नियम को अनिवार्य नहीं रखा गया है।

Read More –सैफ अली खान से बोली करीना कपूर, अब 60 साल की उम्र में अब्बा बनने की सोचना भी मत!