Varanasi Loudspeaker Controversy: अब अजान की जगह हर सुबह सुनाई देगी हनुमान चालीसा ?

भोले बाबा की नगरी काशी में अब लोग तेज आवाज में अजान का विरोध करने लग गए हैं। ऐसे में बीते दिन हिंदू समुदाय की लोगों ने अपने छत पर लाउडस्पीकर बजाकर हनुमान चालीसा का पाठ किया।

0
319
Varanasi Loudspeaker Controversy

Varanasi Loudspeaker Controversy: लाउडस्पीकर विवाद जो कि महाराष्ट्र से शुरू हुआ था धीरे-धीरे वाराणसी तक आ गया है। भोले बाबा की नगरी काशी में अब लोग तेज आवाज में अजान का विरोध करने लग गए हैं। ऐसे में बीते दिन हिंदू समुदाय की लोगों ने अपने छत पर लाउडस्पीकर बजाकर हनुमान चालीसा का पाठ किया। ज्ञात हो कि यह पाठ हनुमान जयंती से पहले किया जा रहा है।

अब इस तरह होती है दिन की शुरुआत

बता दें कि तेजी से अजान सुनने से लोग परेशान हो गए थे,जिसके बाद उन्होंने अपने घर के ऊपर हनुमान चालीसा का पाठ करना शुरू कर दिया है। अब वाराणसी में दिन की शुरुआत अजान के साथ ही हनुमान चालीसा के भी होने लगी है। लोग सुबह उठकर अपने घरों की छत पर हनुमान चालीसा पाठ कर रहे हैं।

क्यों उठाया गया कदम?

लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा शुरू करने वालों से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया अजान के कारण मोहल्ले के लोग काफी परेशान हो गए थे, जिसे छुट्टी पाने के लिए उन्होंने हनुमान चालीसा का पाठ करने के लिए हनुमान चालीसा बजाई।

इस तरह शुरू हुआ विवाद

ज्ञात हो कि महाराष्ट्र में मनसे प्रमुख राज ठाकरे (Raj Thackeray) ने उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) सरकार को अल्टीमेटम दिया था। ठाणे की एक रैली में राज ठाकरे ने अपनी मांग को फिर से दोहराते हुए मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाए जाने की बात कही। इसके लिए महाराष्ट्र सरकार को 3 मई से पहले कार्यवाही करने का अल्टीमेटम भी दिया है।

ठाकरे सरकार को मिल रही चुनौती

धमकी देते हुए राज ठाकरे ने कहा है कि यदि 3 मई से पहले मस्जिदों से लाउडस्पीकर नहीं हटाए जाते हैं, तो मनसे कार्यकर्ता मस्जिदों के सामने हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे।

इसे भी पढ़ें-पेश किया गया लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाने का बिल, 95,000 ई-मेल से संसदीय समिति को मिली अलग सलाह