चीन को मिलेगा अब करारा जवाब, फुल फॉर्म में हैं मोदी के मंत्री, जानें भारत का अगला कदम

465

वास्तविक नियंत्रण रेखा पर जिस तरह चीनी सेना अतिक्रमण का सहारा लेकर तनाव का माहौल पैदा कर रही है, उससे पार पाने के लिए अब पूरा मोदी मंंत्रिमंडल फुल फॉर्म में नजर आ रहा है। इस कड़ी में गत शुक्रवार को शंधाई सहयोग संगठन में शिरकत करने पहुंचे केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन के प्रतिनिधिमंडल से एलएसी में जारी स्थिति को लेकर वार्ता की है। केंद्रीय रक्षा मंत्री ने कहा कि विगत 4 माह से दोनो देशों की सेना सीमा पर तैनात हैं, लिहाजा पड़ोसी मुल्क को अब वहां से अपनी सेनाओं को हटाने पर विचार विमर्श करना चाहिए, ताकि सीमा पर जारी तनाव कम हो सके।

ये भी पढ़े :ताइवान ने हमला कर ड्रैगन को दी खुली चुनौती, मार गिराया चीन का सुखोई विमान, गंभीर हालत में फाइटर

किन मसलों को लेकर हुई बातचीत 
यहां पर हम आपको बताते चले कि शंधाई सहयोग संगठन में शिरकत करने पहुंचे केंद्रीय रक्षा मंत्री और चीनी मंत्रिमंडल के बीच कई मसलों को लेकर बातचीत हुई। बैठक में इस बात पर भी फैसला लिया गया कि अब चीन को सीमा पर तनाव कम करने के लिए अपने सैनिकों को हटाने  पर विचार विमर्श  करना चाहिए। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अब चीन को सीमा पर शांति स्थापित करने के लिए अपनी सैनाओं को वापस हटाना होगा।

बीते दिनों लौटाया था खाली हाथ 
गौरतलब है कि बीते दिनों 29, 30 और 31 अगस्त को चीन की घुसपैठ नाकाम होने के बाद ड्रैगन बौखलाया हुआ है। इसके उलट भारतीय सेना ने खुद ब्लैक टॉप पर कब्जा कर लिया है। जिसके चलते चीन और बौखला गया है। ऐसी स्थिति में हालात ज्यादा संजीदा न हो जाए। इसके लिए अनवरत प्रयास किए जा रहे हैं। उधर चीन पैंगोंग त्सो के उत्तरी घाट और गोगरा पोस्ट से पीछे हटने को तैयार नहीं है। इसके विपरीत ने चीन ने ब्लैक टॉप पर भारतीय सेना के कदम को अतिक्रमण करार दे दिया था। चीन अपने हालिया रूख से टस से मस होने की स्थिति में नजर नहीं आ रहा है।

बैठक में राजनाथ सिंह की बड़ी अपील 
उधर, केंद्रीय रक्षा मंंत्री राजनाथ सिंह ने शंघाई सहयोग संगठन में सीमा पर तनाव कम करने की दिशा में अपील करते हुए कहा कि क्षेत्र में शांति और सुरक्षा के लिए विश्वास का माहौल, गैर ्आक्रमकता, नियमों के प्रति सम्मान, नियमों का शांति पूर्ण समाधान जरूरी है। ये भी पढ़े :भारत चीन सीमा से बड़ी खबरः घुसपैठ की साजिश नाकाम, फिर हुई झड़प