Homeदेशसर्दी-जुकाम नहीं, अब ये लक्षण दे रहें हैं Corona positive होने के...

सर्दी-जुकाम नहीं, अब ये लक्षण दे रहें हैं Corona positive होने के संकेत

- Advertisement -

पूरे देश में कोरोना महामारी (Coronavirus) की दूसरी लहर ने बीते साल के सारे रिकॉर्ड्स को तोड़ दिया है. इन दोनों प्रतिदिन 1 लाख से ज्यादा मामले सामने आते जा रहे हैं और जानें कितने लोगों की मौत अभी तक हो चुकी है. इस तरह में स्वयं को इश खतरनाक संक्रमण से बचाने के लिए हमारे पास सावधानी रखने के अलावा और कोई भी उपाय नहीं है, लेकिन केवल इससे भी बात नहीं बनेगी, एक और जरूरी काम है, जो कि हम लोगों को करना होगा और वो काम हैं हमारे शरीर में हो रहे बदलाव पर नजर रखना, जो लक्षण हो रहे हैं, उन लक्षणों पर नजर रखना (Watch your symptoms). म्यूटेशन के कारण  थोड़े  दिनों में कोरोना वायरस का चेहरा बदलता रहता है जिसके कारण इसके लक्षणों का एक जैसा मुश्किल हैं.

इसे भी पढ़ें- कोरोना के संकट में Indian Railways ने दी 13 स्पेशल ट्रेनों की सौगात

लक्षणों में बदलाव

एक रिपोर्ट के अनुसार डॉक्टर्स भी कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Coronavirus second wave) के दौरान लक्षणों में चेंजेस होने की बात कह रहे हैं. बीते कई दिनों से बड़ी संख्या में ऐसे लोग सामने आ रहे हैं,जिन्हें न तो बुखार आया और ना ही उनको सर्दी-जुकाम जैसी दिक्कतें हुईं. इन लोगों को बदन दर्द, सिर दर्द या पेट दर्द की शिकायत थी, जिसे लेकर ये सब डॉक्टर के पास गये थे, जहां आरटीपीसीआर टेस्ट से उनको पता चला कि वे कोरोना वायरस से संक्रमित हैं.

इन लक्षणों को ना करें इग्नोर

डॉक्टरों के अनुसार पेट में दर्द (Stomach ache), उल्टी, दस्त (vomiting diarrhea), बदन में दर्द (Body pain) की दिक्कत को लेकर आने वाले करीबन 40 फीसदी मरीजों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. जिन लोगों को ये लगता है कि केवन सर्दी-खांसी, जुकाम और बुखार  ही कोरोना के लक्षण हैं, वो गलत हैं. ऐसे में अगर उन्हें पेट दर्द, सिरदर्द या बदन दर्द की दिक्कत हो रही है तो वो  डॉक्टर के पास जाने की बजाए घर पर ही रहकर इलाज करते हैं, लेकिन जब उनकी दिक्कत बढ़ जाती है, तब डॉक्टर को दिखाते है, जो कि सही नहीं है.

इसे भी पढ़ें- कोरोना का कहर, लखनऊ में अंतिम संस्कार के लिए टोकन लेकर करना पड़ रहा घंटों इंतजार

 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here