unlock Guidelines

कोरोनावयरस (Coronavirus) की दूसरी लहर का असर कम होने लगा है और इसी के साथ तमाम राज्यों में अनलॉक (Unlock) की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। हालांकि, कुछ राज्यों में अब भी लॉकडाउन (Lockown) है लेकिन साथ ही जनता को कुछ छूट भी मिली हुई है। राज्य कोरोना मामलों को देखते हुए पाबंदियों में ढील रहे हैं। इसी क्रम में बात करेंगे राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक समेत जम्मू-कश्मीर की। जहां आज फिर से दिशा-निर्देशों के साथ जनता को ढील दी जा रही है।

यूपी में किन-किन चीजों में ढील
यूपी (UP Unlock Guidelines) में 5 जुलाई से मल्टीप्लेक्स सिनेमा हॉल (Multiplexes), जिम और स्टेडियम कोविड प्रोटोकॉल के पालन के साथ खोले जाएंगे। इन्हें खोलने के लिए सरकार ने इजाजत ने दे दी है और इस संबंध में रविवार को राज्य के मुख्‍य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।cinema hall guidelines बता दें, जो इलाके कोरोना के कंटेनमेंट जोन है वहां फिलहाल राहत नहीं दी गई है। सोमवार से शुक्रवार तक सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स सिनेमा हॉल, जिम और स्पोर्ट्स स्टेडियम नियमों के साथ खुल सकेंगे। अगले आदेश तक स्विमिंग पूल पूरी तरह बंद रहेंगे।

दिल्ली सरकार ने दी राहत
राजधानी दिल्ली में कोरोना की दूसरी लहर ने कोहराम मचाया है और अब केजरीवाल सरकार धीरे-धीरे अनलॉक की तरफ बढ़ रही है। दिल्ली सरकार ने बिना दर्शकों के स्टेडियम और खेल परिसरों (Sports Complexes) को खोलने की इजाजत दे दी है। आदेश में बताया गया कि, कोविड-19 से जुड़ी एसओपी और अन्य दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करना अनिवार्य है। दिल्ली मेट्रो, सार्वजनिक परिवहन की बसों का 50 फीसदी सवारियों के साथ परिचालन जारी रहेगा। लेकिन सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स, स्विमिंग पूल, स्पा, स्कूल और कॉलेज, सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक स्थलों समेत अन्य स्थान पहले की तरह बंद रहेंगे।

दरअसल, दिल्ली सरकार इस बार पूरी तरह लॉकडाउन खोलने में जल्दबाजी नहीं करना चाहती। दिल्ली में कोरोना के नए केसों में कमी देखने को मिल रही है लेकिन खतरा टला नहीं है। इसलिए सावधानी बरती जा रही है। होटलों में शादी-समारोह 50 फीसदी क्षमता के साथ आयोजित हो सकेंगे।

कर्नाटक में कम हुआ कोरोना का असर
कर्नाटक में भी कोरोना के नए मामलों में कमी आ रही है और इसी कारण राज्य सरकार ने कुछ गतिविधियां फिर से शुरू करने की इजाजत दे दी है। कर्नाटक में आज से शादी-समारोह में 100 लोग शामिल हो सकेंगे। मंदिरों को सिर्फ दर्शन के लिए खोला जाएगा लेकिन किसी तरह की सेवा करने की इजाजत नहीं है।

जम्मू-कश्मीर में अनलॉक के नए नियम
अन्य राज्यों की तरह जम्मू-कश्मीर में भी आज से अनलॉक के नए नियम लागू हो गए हैं। घाटी के 13 जिलों से वीकेंड लॉकडाउन हटा दिया गया है। लेकिन रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक नाइट कर्फ्यू पहले की तरह जारी करेगा। इसी के साथ कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन करना जरूरी है। केंद्रशासित प्रदेश में दुकानों और बाजारों को कोविड प्रोटोकॉल के साथ खोलने की परमिशन दी गई है।

बताते चलें देशभर में कोरोना की रफ्तार धीमी पड़ने लगी है। इसी कारण तमाम राज्यों ने कुछ नियमों के साथ ढील देनी शुरू कर दी है। लेकिन इस बीच लगातार कोरोना की तीसरी लहर को लेकर चेतावनी दी जा रही है। इसलिए अब भी कोरोना से संबंधित नियमों और दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करना जरूरी है।

ये भी पढ़ेंः- कोरोना रिकवरी के बाद डायबिटीज के मरीज इन चीजों का करें सेवन, शुगर रहेगा कंट्रोल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here