3 तलाक पर संसद में होगी असली जंग, जब एक दूसरे के आमने-सामने होंगे मोदी-नीतीश

मोदी सरकार 2.0 में तीन तलाक को लेकर बिल को लेकर खासा बवाल मचना शुरू हो गया है। पिछली बार की तरह इस बार भी मोदी सरकार ने बिल पास कराने के लिए पूरी तैयारियां कर ली हैं। हालांकि पिछली सरकार में बिल को लोकसभा से सहमति मिल गई थी। लेकिन संसद में बिल पास नहीं हो पाया था। इसलिए माना जा रहा है कि, सरकार इस बार फिर से तीन तलाक बिल को संसद में उठाएगी। माना जा रहा है कि, सांसदों को शपथ दिलाए जाने के बाद जल्द ही इस बिल को संसद में रखा जा सकता है। इस बिल के साथ ही भाजपा और जेडीयू में मतभेद खड़े हो सकते हैं। क्योंकि जेडीयू नेता केसी त्यागी ने तीन तलाक पर अपनी पार्टी की राय रखते हुए ये साफ कर दिया है कि, वो तीन तलाक बिल के विरोध में हैं इसलिए सदन में तीन तलाक का समर्थन नहीं किया जाएगा। हालांकि जेडीयू ने इसके साथ ये भी कहा कि, उनका भाजपा से किसी भी तरह का कोई मतभेद नहीं है। पर ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि, तीन तलाक बिल पर जेडीयू का समर्थन ना होने से दलों में टकराव की स्थिति बन सकती है।

भाजपा जल्द पास कराएगी तीन तलाक बिल
बताते चलें कि, आने वाले तीन से चार महीनों में महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसके मद्दनेजर भाजपा जल्द से जल्द तीन तलाक बिल को संसद में पास कराएगी। भाजपा के पास इस बिल को पास कराने के लिए सदन में पर्याप्त संख्या भी है इस कारण उसे किसी दूसरे सहयोग दल पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा। पर जब तीन तलाक बिल राज्यसभा में जाएगा तब भाजपा के लिए परेशानी खड़ी हो सकती है क्योंकि राज्यसभा में बिल पास कराने के लिए भाजपा को सहयोग दलों के साथ बाकी दलों की भी आवश्यकता पड़ेगी। तो हो सकता है कि, अगर जेडीयू ने तब साथ नहीं दिया तो भाजपा के लिए खासा परेशानी खड़ी हो सकती है।

नीतीश जता चुके हैं नाराजगी
भाजपा अपनी पिछली सरकार की तरह इस बार तीन तलाक बिल को बीच में लटकाना नहीं चाहती। यही कारण है कि, भाजपा ने बिल पास कराने के लिए खासा प्रयास भी शुरू कर दिए हैं। लेकिन इस बीच बिहार के सीएम नीतिश कुमार अपनी नाराजगी भी व्यक्त कर चुके हैँ। लोकसभा चुनाव के बाद जिस तरह भाजपा ने जेडीयू को सिर्फ एक मंत्रालय का ऑफर दिया उससे नीतीश पार्टी से खफा हैं। इस कारण उन्होंने भी अपने मंत्रिमंडल विस्तार में बीजेपी को जगह नहीं दी है। ये भी पढ़ेंः- तीन तलाक पर मोदी-नीतीश में ठनी..JDU नहीं देगी केंद्र सरकार का साथ

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,092,598FansLike
5,000FollowersFollow
5,023SubscribersSubscribe

Latest Articles