त्योहारी सीजन में आज से शुरू हुई 300 से ज्यादा स्पेशल ट्रेन, इन राज्यों के यात्रियों को मिलेगी खास सुविधा

special train

कोरोना काल में भारतीय रेलवे लंबे समय तक बंद रही है लेकिन अब सख्त नियमों के साथ रेलवे की व्यवस्था को ठीक किया जा रहा है। इसी बीच देश में त्योहारी मौसम की शुरुआत भी हो चुकी है। जिस वजह से लोगों की व्यवस्था के लिए रेलवे कई स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी में है। इतना ही नहीं, कई नियमों में बदलाव किए गए है। दरअसल त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए रेलवे आज से 392 स्पेशल ट्रेन की शुरुआत कर रहा है। इन सभी ट्रेनों का 30 नवंबर तक संचालन होगा। जिसकी जानकारी रेल मंत्रालय द्वारा दी गई।

रेल मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि त्योहारी सीजन में रेलवे में यात्रियों की भीड़ बढ़ सकती है। इसके मुद्देनजर स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया गया है। दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान छुट्टियों की वजह से मुसाफिरों की बढ़ती मांग बढ़ती है। जिस वजह से कोलकाता, पटना, वाराणसी, लखनऊ समेत अन्य स्थलों के लिए विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी। रेलवे की तरफ से अब तक 300 से ज्यादा मेल/एक्सप्रेस रेल गाड़ियों की सेवा शुरू की गई है। जो पूरे देश में नियमित तौर पर चल रही है।

इन ट्रेन में विशेष रेलगाड़ियों का किराया लागू होगा। ये ट्रेन 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। हालाकि, कोरोना की वजह से अब तक रेलवे की नियमित सेवाएं स्थगित है लेकिन मांग और जरूरत को ध्यान में रखते हुए रेलवे द्वारा समय- समय पर स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है।

ये भी पढ़ें:-रेलवे में सफर करना हो तो इन नियमों को जान लें, अब पहले जैसा नहीं रहा कुछ भी