मुंबई पहुंचा मानसून, तीन दिन लगातार भारी बारिश की चेतावनी, प्रशासन अलर्ट

0
47
mumbai me barish

मुंबई। मुंबई में बुधवार की सुबह से बारिश शुरू हो चुकी है। दक्षिणी पश्चिमी मानसून ने महाराष्ट्र के कई जिलों में दस्तक दे दी है। मौसम विभाग ने यहां भारी बारिश कि चेतावनी देते हुए हाई अलर्ट का ऐलान किया है। भारी बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने जर्जर इमारतों को अतिशीघ्र खाली करने को निर्देश दिया है ताकि किसी अनहोनी से बचा जा सके।

मुंबई में मानसून ने दी दस्तक

गौरतलब है कि मानसून ने अब मुंबई के दस्तक दे दी है। यहां आज यानी बुधवार सुबह से ही तेज बारिश शुरू हो चुकी है। मानसून की ये बारिश जहां एक तरफ लोगों को गर्मी से राहत दिला रही है। वहीं लगातार तीन तक होने वाली यह बारिश मुंबई वासियों के लिए मुश्किल पैदा करने वाली है। मौसम विभाग की मानें तो मुंबई में तीन दिन तक लगातार बारिश होगी। ऐसे में शहर की सड़कें जलमग्न हो जाएंगी जिसके चलते मुंबई के लोगों को आने जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। मुंबई में आज पहले दिन ही इतनी अधिक बारिश हुई कि कई इलाकों में पानी भर गया है। यहां के डोंबिवली, कांदीवली, सायन जैसे इलाके पानी में डूब गए हैं।

हाईटाइड की चेतावनी

बुधवार सुबह से हो रही भीषण बारिश को देखते हुए मुंबई मौसम विभाग ने हाईटाइड की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने कहा है कि मुंबई के तट पर समुद्र की ऊंची लहरें उठ सकती हैं। यही वजह है कि मौसम विभाग ने प्रशासन और एजेंसियों को अलर्ट रहने को कहा है। इसके साथ ही तटीय के इलाकों में रहने वाले लोगों को घर से बाहर न निकलने की चेतावनी दी गई है। भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए मुंबई पुलिस समेत कई एजेंसियां इस पर नजर बनाए हुए है और इससे निपटने को पूरी तैयारी कर चुकी हैं।

इसके अतिरिक्त मौसम विभाग ने राजस्थान,तेलंगाना, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, बिहार, सिक्किम, ओडिशा, झारखंड, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में मंगलवार को येलो अलर्ट जारी किया था। वहीं पश्चिम बंगाल में बारिश ने ऐसी तबाही मचाई कि वहां के तीन जिलों में बिजली गिरने से दो दर्जन से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

इसे भी पढ़ें:-मौसम विभाग ने जारी किया हाई अलर्ट, दिल्ली सहित इन जगहों में हो सकती है मूसलाधार बारिश

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here