प्राइवेट नौकरी वालों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, नौकरी जाने पर 2 साल तक मिलेंगे पैसे, जानें पूरी डिटेल

0
2737
Loading...

अगर आप प्राइवेट नौकरी करतें हैं तो मोदी सरकार के तरफ से सबसे बड़ा तोहफा है. अगर आपकी नौकरी छूट जाती है तो सरकार आपको 24 महीने यानी 2 साल तक पैसे देगी. दरअसल, कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ‘अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना’ के तहत नौकरी जाने पर आर्थिक मदद देती है. ESIC ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.ESIC की ओर से एक ट्वीट कर बताया है कि रोजगार छूटने का मतलब आय की हानि नहीं है. ईएसआईसी रोजगार की अनैच्छिक हानि या गैर-रोजगार चोट के कारण स्थायी शक्तिहीनता के मामले में 24 मास की अवधि के लिए मासिक नकद राशि का भुगतान करता है.योजना के लिए कैसे करें आवेदन?

अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना का लाभ उठाने के लिए ESIC की बेवसाइट पर जाकर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. इस फार्म को भरकर आपको ESIC के किसी भी शाखा में जमा करवाना होगा. फॉर्म के साथ बीस रुपये का नॉन-ज्‍यूडिशियल पेपर पर नोटरी से एफिडेविड करवाना होगा. इसमें AB-1 से लेकर AB-4 फॉर्म जमा कराया जाएगा. विभाग की ओर से इसके लिए ऑनलाइन सुविधा भी शुरू होने वाली है. इसकी खास बात यह है कि ध्यान देने कि इस योजना का लाभ आप सिर्फ एक बार उठा सकते हैं. ज्‍यादा जानकारी के लिए www.esic.nic.in वेबसाइट पर जा सकते हैं.

उपचार का नियम भी हुआ आसान- ESIC ने सुपर स्पेशियलिटी ट्रीटमेंट के लिए अपने नियमों में बदलाव किया है. अब आपको इलाज के लिए 2 साल तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा. सरकार ने 2 वर्ष की समय सीमा को कम कर 60 मास कर दिया है. वहीं इसके साथ ही योगादान की शर्त 78 दिनों की कर दी गई है.ESIC से बीमित कोई भी ऐसा व्‍यक्ति जिसे किसी कारण से कंपनी से निकाल दिया जाता है या उस व्‍यक्ति पर किसी तरह का आपराधिक मुकदमा दर्ज होता है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलता है. इसके अलावा जो लोग ऐच्छिक रिटायरमेंट (VRS) लेते हैं तो उन्‍हें भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. यह भी पढ़े: बेरोजगारी पर PM मोदी को उन्हीं की पार्टी के ‘दिग्गज सांसद’ का सुझाव, पार्टी को बताया नया फॉर्मूला

Loading...

अपनी राय दें