Categories
देश

मोदी सरकार की ये स्कीम लाजवाब है, पूरा होगा आपके घर का सपना

देश का आम बजट शुक्रवार को सदन में महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया। इस बजट में जनता को कई तरह के तोहफें दिए गए हैँ। लेकिन इस बजट से उन लोगों को सबसे ज्यादा खुशी मिलेगी जो घर खरीदने वाले हैं। क्योंकि इस बजट में अफोर्डेबल हाउसिंग प्रोजेक्ट्स को बढ़ावा देने और हाउसिंग फॉर ऑल का लक्ष्य पूरा करने के लिए ब्याज में बड़े दर पर छूट दी गई है। आसान शब्दों में समझें तो जो व्यक्ति घर खरीदने के लिए बैंक से लोन लेता है उसके ब्याज का 3.5 लाख रुपये सरकार चुकाएगी। सरकार की इस योजना से उन लोगों का घर खरीदने का सपना भी पूरा होगा, साथ ही प्रॉपर्टी मार्केट में अच्छी रंगत देखने को मिलेगी। क्योंकि अब तक कई लोग सिर्फ इसलिए किराए के घर पर रहना पसंद करते थे क्योंकि वो बैंक का लोन नहीं चुका पाते थे। पर अब लोगों के लिए काफी आसानी होगी। इस बजट से आम जनता को काफी राहत मिलेगी।

बता दें, इससे पहले सरकार अफोर्डेबल हाउसिंग में फ्लैट लेने वालों को 2.67 लाख रुपये की छूट देती थी। जिसे 3.5 लाख रुपये कर दिया गया है। अफोर्डेबल हाउसिंग में फ्लैट का कारपेट एरिया 28 से 60 वर्ग मीटर होता है, 60 वर्ग मीटर कारपेट एरिया वाला 3बीएचके फ्लैट होता है, जो दिल्ली एनसीआर में 26.5 लाख रुपये का पड़ता है। पर अब इसे खरीदने के लिए लोगों को सिर्फ 23 लाख रुपये देने होंगे।

2022 तक सबको मकान देने का लक्ष्य
सरकार ये छूट क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम के अंतर्गत देगी। इसी के साथ सरकार ने साल 2022 तक देश की जनता को मकान देने का लक्ष्य भी तय किया है। इसलिए सरकार ने लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए बजट पेश किया है। सरकार की इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए हाउसिंग फाइनेंस कंपनी नेशनल हाउसिंग बैंक में सब्‍सिडी के लिए आपकी रिपोर्ट भेजेगी। इसके बाद नेशनल हाउसिंग बैंक सब्‍सिडी अमाउंट आपके बैंक में ट्रांसफर कर देगा। लाभार्थी को शपथ पत्र में यह भी सच बताना होगा कि, उसके पास पत्नी या पति के नाम पर तो कोई दूसरा घर नहीं है। साथ ही इनकम सर्टिफिकेट के साथ-साथ आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड जमा करनी होगी। ये भी पढ़ेंः- बजट पेश करने वाली देश की दूसरी महिला बनीं निर्मला सीतारमण 49 साल का सूखा खत्म

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *