Modi (3)

बीते मंगलवार के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरकार के नए राज्यपालों की नियुक्ति की है. इनमें सबसे पहले नंबर पर केंद्रीय मंत्री थावर चंद्र गहलोत का नाम शामिल है. बता दें कि पीएम मोदी मंत्री परिषद में महिलाओं का प्रतिनिधित्व और नारी शक्ति को मजबूती देने पर लगे हुए हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए (NDA) सरकार में अभी तक 8 महिला गवर्नर बनाई जा चुकी है जो कि एक गर्व की बात है.

इन 8 महिलाओं को किया गया नियुक्त

प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार मोदी सरकार में साल 2014 से लेकर अभी तक 8 महिला गवर्नर या लेफ्टिनेंट गवर्नर की नियुक्ति की जा चुकी है. इनमें से मृदुला सिन्हा, नजमा हेपतुल्ला, द्रौपदी मुर्मू, गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल, अनुसुइया उकेई, बेबी रानी मौर्य, तमिलसाई सौंदर्यराजन और पूर्व IPS किरण बेदी का नाम शामिल है. ये देश के राज्यपाल में अंकित हैं.

हर वर्ग को दिया गया सम्मान

मोदी सरकार ने समाज के सभी वर्गों को ध्यान में रखकर हर वर्ग की प्रतिष्ठा को बनाए रखा है. जिनमें से द्रौपदी मुर्मू आदिवासी, नजमा हेपतुल्ला मुस्लिम , मौर्य अनुसूचित जाति (SC) , उइके अनुसूचित जनजाति (एसटी) और सुंदरराजन ओबीसी नेता भी शामिल हैं, तो वहीं मोदी सरकार के अंतर्गत नियुक्त की गयी 8 महिला राज्यपालों में से 5 महिलाएं एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक समुदायों से भी जुड़ी हुई हैं.

पहले नहीं होती थी इतनी महिला राज्यपालों की नियुक्ति

बता दें कि इससे पहले पंडित नेहरू के एक लंबे कार्यकाल में रहने के दौरान केवल 3 महिलाओं को ही राज्यपाल नियुक्त किया गया था, जिनमें से सरोजिनी नायडू, नेहरू जी की बहन विजयलक्ष्मी पंडित और पद्मजा नायडू को राज्यपाल का पद दिया गया था. लेकिन इसके बाद ये चलन लुप्त हो गया.

मंत्री पद के लिए 7 महिलाओं ने ली शपथ

पीएम मोदी की जो नई सरकार है उसके लिए नए मंत्रियों में 7 महिलाओं ने भी शपथ ली है, जिनमें से मीनाक्षी लेखी, अनुप्रिया पटेल, शोभा करंदलाजे, भारती पवार, दर्शना जरदोश, प्रतिमा भौमिक, अन्नपूर्णा देवी का नाम लिखा गया हैं.

इसे भी पढ़ें-सुसाइड के पहले युवती ने शेयर किया वीडियो, फिर ले ली खुद की जान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here