मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में हरसिमरत कौर बादल को देश की खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री बनाया गया है। हरसिमरत कौर बादल पंजाब के पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल की बहू हैं। और मोदी मंत्रिमंडल में सबसे अमीर मंत्री हैं। 2019 के चुनावों में हरसिमरत के द्वारा दाखिए किए हए हलफनामे में उनकी संपत्ति 217 करोड़ रुपये है। हरसिमरत के खाते में 41 लाख रुपये जमा हैं। साथ ही 60 लाख रुपये के बांड, डिबेंचर और कंपनियों के शेयर भी हैं। इन सबके अलावा उनके पास 25 करोड़ से अधिक का लोन है। हर महिला की तरह हरसमिरत को भी ज्वैलरी का काफी शौक है। उनके पास लगभग 7करोड़ की ज्वैलरी है। जबकि 6 जगहों पर उनकी प्रॉपर्टी है जिसकी कीमत 49 करोड़ रुपये है। 18 करोड़ रुपये की कमर्शियल संपत्ति, 39 करोड़ रुपये के आवासीय और 9 करोड़ रुपये की दुकान व व्यापारिक संपत्ति की मालिक हैँ।

हरसिमरत कौर फैशन डिजाइनर भी हैं
मोदी मंत्रिमंडल में शामिल हुई हरसिमरत कौर एक अच्छी फैशन डिजाइनर भी हैं। हरसिमरत कौर एक बेटा व दो बेटियों की मां हैं। इनकी दोनों बेटियों ने 2019 में पहली बार मतदान किया था।

लगातार तीसरी बार चुनाव जीतकर बनी सांसद
मोदी कैबिनेट में शामिल हुई हरसिमरत बठिंडा लोकसभा सीट से तीसरी बार चुनाव जीतकर सांसद बनी हैं। इन्हें मोदी सरकार में दूसरी बार मंत्री पद मिला है। मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में इन्हें खाद्य प्रसंस्करण मंत्री का पद मिला था।

2009 में की थी राजनीति करियर की शुरुआत
मोदी कैबिनेट की सबसे अमीर मंत्री ने राजनीति के दुनिया में 2009 में कदम रखा था। सबसे पहले हरसिमरत ने बठिंडा से कांग्रेस प्रत्याशी राहींदर सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ा था। तब हरसिमरत ने कांग्रेस प्रत्याशी को 1,20,960 वोटों से हराकर जीत हासिल की थी। जबकि 2019 के चुनाव में हरसिमरत कौर ने कांग्रेस उम्मीदवार राजा वड़िंग को मात दी है। ये भी पढ़ेंः- ये है मोदी सरकार का मास्टरमाइंड गजब की शख्शियत और अचूक निशाने वाला सांसद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here