Categories
देश हरियाणा

पहाड़ दरकने से बड़ा हादसा, 10 वाहन दबे, 1 की मौत, राहत और बचाव तेज

भिवानी। हरियाणा के भिवानी जिले में नए साल के अवसर पर बड़ा हादसा हो गया। भिवानी में पहाड़ दरकने से 8 से 10 वाहन दब गये हैं। बताया जा रहा है कि करीब 15 से 20 लोगों के दबे होने की आशंका है। तीन लोगों को निकाल लिया गया है जिसमें एक की मौत हो चुकी है। डाडम खनन क्षेत्र है। डाडम खनन क्षेत्र में पहाड़ का बड़ा हिस्सा दरकने से यह हादसा हो गया है। प्रशासनिक अमला राहत कार्यों में जुटा हुआ है। घटना स्थल पर मीडियाकर्मियों व आमलोगों के जाने पर पाबंदी लगा दी गई हैं मौके पर पहुंचे कृषि मंत्री जेपी दलाल व एसपी अजीत सिंह शेखावत पहुंच गये है।

 hariyana hadsa

हादसे में दबे हैं लोग

हरियाणा के भिवानी जिले में पहाड़ दरकने से हुए हादसे पर हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि उन्हें साफ नहीं पता है कि इस हादसे में कितने लोग दबे हुए हैं। कुछ लोगों की जान गई है। तीन लोग हॉस्पिटल में भर्ती कराए गए हैं। प्रशासन को जल्द से जल्द सारी मशीनरी इस्तेमाल कर लोगों को बाहर निकालने के आदेश दिए गए हैं। आशंका है कि 15 से 20 लोग दबे हो सकते हैं।

राहत कार्य जारी, मौके पर पहुंची पुलिस

यह हादसा भिवानी के खनन क्षेत्र डाडम में हुआ है। यहां पहाड़ खिसकने से बड़ा हादसा हो गया है। हादसे के बाद बचाव कार्य जारी है। पुलिस भी मौके पर पहुंच चुकी है। इस हादसे में खनन में प्रयोग होने वाली पोकलैंड और अन्य कई मशीनें भी मलबे में दब गई हैं। अब तक पहाड़ के खिसकने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। पहाड़ अपने आप खिसका है या फिर धमाके के कारण हादसा हुआ है। इस बारे में अभी कुछ भी जानकारी सामने नहीं आ सकी है। घायलों को मलबे से निकालकर अस्पताल ले जाया जा रहा है।

शुक्रवार से शुरू किया गया था खनन कार्य

ज्ञात हो कि तोशाम क्षेत्र के खानक और डाडम में बड़े स्तर पर पहाड़ खनन कार्य होता है। प्रदूषण के चलते 2 महीने पहले खनन कार्य पर रोक लगाई गई थी। एनजीटी ने गुरुवार को ही खनन कार्य दोबारा शुरू करने की इजाजत दी थी. एनजीटी से अनुमति मिलने के बाद शुक्रवार से ही खनन कार्य शुरू कर दिया गया था। 2 महीने तक खनन कार्य बंद रहने की वजह से भवन निर्माण सामग्री की किल्लत हो रही थी। इस किल्लत को दूर करने के लिए ही वहां बड़े स्तर पर ब्लास्ट किए जाने की आशंका भी जताई जा रही है।

यह भी पढ़ेंः-अयोध्या में भीषण सड़क हादसा, तीन छात्राओं की मौत, CM ने मुआवजे का किया ऐलान