Thursday, January 28, 2021
Home देश कोरोना संकट के बीच महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला, राज्य में फिर...

कोरोना संकट के बीच महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला, राज्य में फिर से लागू हुआ लॉकडाउन

देशभर में कोरोना वायरस ने अब कोहराम मचा दिया। इस वायरस की चपेट में अब तक साढ़ें पांच लाख से ज्यादा लोग आ चुके है। तो वहीं खतरें की बात ये है कि कोरोना वायरस अब डबल स्पीड से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। जिस वजह से राज्य सरकार और केंद्र सरकार अपने-अपने स्तर पर कोरोना वायरस से निपटने की रणनीतियां बना रही है लेकिन इन सबके बीच अब महाराष्ट्र सरकार ने एक बहुत बड़ा फैसला लिया है। दरअसल महाराष्ट्र में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सामने आए है। जिस वजह से राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने फिर से राज्य में लॉकडाउन का ऐलान किया है।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे नीत महाराष्ट्र विकास अघाड़ी सरकार ने फैसला लिया कि राज्य में 31 जुलाई तक फिर से लॉकडाउन लगाया जा रहा है। इस दौरान आपातकालीन, स्वास्थ्य और चिकित्सा, कोषागार, आपदा प्रबंधन, पुलिस जैसे सरकारी कार्यालय 15 प्रतिशत क्षमता या फिर 15 व्यक्तियों (जो अधिक हो) के साथ काम करने का आदेश दिया गया है। सभी निजी कार्यालय 10% क्षमता या 10 लोगों के साथ काम का आदेश जारी किया गया है। वहीं, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि 30 जून के बाद राज्य में फिर से पाबंदियां लागू हो जाएगी। इस दौरान किसी भी तरह भी ढील नहीं दी गई है। लेकिन अर्थव्यवस्था के लिए धीरे- धीरे राज्य को अनलॉक किया जाएगा।

लॉकडाउन में इन शर्तें का करें पालन
मास्क पहनना अनिवार्य
दो गज की दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) बनाए रखना जरूरी
बड़ी भीड़ जुटाने पर प्रतिबंध, 50 मेहमानों के साथ शादी का कार्यक्रम
अंतिम संस्कार में 50 से ज्यादा लोग नहीं जुटेंगे
सार्वजनिक जगहों पर थूकने पर लगेगा जुर्माना

कार्यस्थल के लिए निर्देश
मुंबई के सभी दफ्तरों को निर्देश देते हुए कहा गया है कि जितना संभव हो सके उतना घर से काम (वर्क फ्रॉम होम) करें। वहीं, दफ्तर में अलग-अलग शिफ्ट में लोगों को बुलाए। इसके अलावा रोजाना कर्मचारियों की स्क्रीनिंग हो और दफ्तर को बार-बार सैनिटाइज करें।

इन इलाकों में लोगों को राहत
वहीं, महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई, पुणे, सोलापुर, औरंगाबाद, मालेगांव, नासिक, धुले, जलगांव, अकोला, अमरावती, नागपुर जैसे शहरों में कुछ प्रतिबंधों के साथ इन गतिविधियों को छूट दी है। इन जगहों पर कोरोना के केस बाकि जगहों के मुकाबले कम है। जिस वजह से सरकार ने यहां के लोगों को कुछ राहत दी है। यहां पर जरूरी सामान की दुकानें पहले के मुताबिक ही खुलेगी। इसके अलावा गैर जरूरी दुकानें जैसे कि मार्केट प्लेस और मॉल्स 9-5 तक खुलेंगे। ई-कॉमर्स, खाने की होम डिलिवरी, निर्माण स्थल (सरकारी और निजी) को भी छूट दी गई है।

Most Popular