महाराष्ट्र में कोरोना से हाहाकार, मिले 2 नए वेरिएंट, जवानों के लिए शुरू होगा Work From Home

maharashtra-corona-new-strain

कोरोना वायरस का संक्रमण (Coronavirus Infection) एक बार फिर से काफी तेजी से फैलने लगा है. जिसके कारण महाराष्ट्र सरकार ही नहीं बल्कि केंद्र सरकार भी काफी चिंतित है. क्योंकि पिछले साल भी मार्च के वक्त ही देश में लॉकडाउन (Lockdown) की स्थिति पैदा हुई थी और जिस तरह के हालात महाराष्ट्र में देखने को मिल रहे हैं उससे माना जा रहा है कि अगर स्थिति नहीं संभली तो सरकार कोई ठोस फैसला ले सकती है. हालांकि, महाराष्ट्र में कई जिलों को लॉकडाउन कर दिया गया है और अब खबर आई है कि मुंबई पुलिस (Mumbai Police) में भी वर्क फ्रॉम होम (Work from Home) की शुरुआत हो रही है. इसके फैसले के अंतर्गत महाराष्ट्र पुलिस के अपर पुलिस महासंचालक की तरफ से आदेश जारी हुआ है.

क्या है आदेश में?
आदेश की मानें तो जो अधिकारी क्लास ए और बी के अंतर्गत आते हैं उनकी 100 फीसदी उपस्थिति अनिवार्य है. वहीं पुलिस कार्यालय में काम करने वाले सी और बी वर्ग के कर्मचारियों की उपस्थिति 50 फीसदी की गई है, जिसमें 25 फीसदी कर्मचारियों को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक बुलाया गया है तो बाकी 25 फीसदी सुबह के 11 बजे से शाम के 5 बजे तक काम करेंगे.mumbai police work from home किन कर्मचारियों को काम पर बुलाना है इसका फैसला पुलिस स्टेशन में मौजूद पुलिस अफसर द्वारा लिया जाएगा. बाकी बचे कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम (Work from Home) रहेंगे लेकिन फोन पर लगातार उपस्थित रहेंगे. हालांकि, इन कर्मचारियों को जरूरत पर बुलाया जा सकता है.

कोरोना के 2 नए वेरिएंट
जहां एक तरफ महाराष्ट्र में कोरोना के नए मामलों में काफी तेजी देखने को मिली है तो दूसरी तरफ इसी राज्य में कोरोना के 2 नए वेरिएंट (New Variants of Coronavirus) मिले हैं. केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई Indian Sars-Cov-2 Genomics Consortium कमेटी ने भारत में 3500 सैंपल देखे. जिसके हिसाब से अब तक 5 वेरिएंट पकड़ में आए हैं.

इन राज्यों में लगे प्रतिबंध
कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर महाराष्ट्र सरकार सख्त हो गई है. लेकिन इसी के साथ पांच राज्य सरकारों ने भी सख्ती बरतनी शुरू कर दी है. उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और गुजरात ने महाराष्ट्र से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग के निर्देश दिए हैं. क्योंकि बीते 15 दिनों में महाराष्ट्र में कोरोना के केसों से हड़कंप मचा हुआ है. इसी कारण अब बॉर्डर व हवाई अड्डों पर लोगों का कोरोना टेस्ट होगा.

ये भी पढ़ेंः- सावधानः अभी भी कम नहीं हुआ कोरोना का प्रकोप, 86 वर्षीय महिला की कांटनी पड़ी उंगलियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *