MP: खुदाई में निकले बेशकीमती चमचमाते हीरे, मजदूरों की चमकी किस्मत

Panna-workers-found-two-diamonds

कहते हैं इंसान को फर्श से अर्श पहुंचने में ज्यादा वक्त नहीं लगता, अगर किस्मत का साथ हो तो गरीब से गरीब इंसान भी मालामाल हो जाता है. कई बार खुदाई में ऐसी चीजें मिलती हैं जो देखते ही देखते चर्चा का विषय बन जाती हैं. वैसे तो हम सभी जानते हैं कि, हमारे राष्ट्र में कई ऐसी पुरानी धरहरों हैं जहां जमीन के भीतर सालों पुराना खजाना छुपा हुआ है. अब हाल ही का मामला देख लीजिए जो मध्य प्रदेश के पन्ना जिले से सामने आया है. यहां एक गांव में खदान में दो कीमतें हीरें एक मजदूर और उसके साथियों को मिले. जिससे उनकी किस्मत चमक गई और अब इससे उनके परिवार का भविष्य संवरेगा साथ ही बच्चों की पढ़ाई में मदद मिलेगी. ये भी पढ़ेंः- UP: इस जिले में मिला 158 साल पुराना खजाना, नींव खुदाई में निकला सिक्कों से भरा मिट्टी का बर्तन

खदान में मिले कीमती हीरे
मामले पर सोमवार को जिलाधिकारी संजय कुमार मिश्रा ने बताया कि, इटवा खास गांव के निवासी भगवान दास कुशवाह और उसके साथ काम करने वाले मजदूरों को सोमवार को एक खदान में खुदाई से दो कीमतें हीरे मिले हैं. जिसमें से एक हीरा 7.94 कैरेट और दूसरा हीरा 1.93 कैरेट का है.Panna dimonds-workers इस संबंध में उनका कहना है कि प्रशासन द्वारा मार्च के दूसरे सप्ताह में अन्य हीरों के साथ इनकी भी नीलामी कराई जाएगी. नीलामी में जो राशि मिलेगी उसमें से सरकार का राजस्व काटकर बाकी बची राशि कुशवाह और उसके साथ काम करने वालों को दे दी जाएगी. क्योंकि हीरा उन्हीं लोगों को मिला है.

आग की तरह गांव में फैली खबर
हीरे मिलने की खबर से पूरे गांव में हड़कंप मचा हुआ है और जैसे ही गांव के लोगों को खबर मिली हर कोई हैरान रह गया. वहीं कुशवाह का कहना है कि जैसे ही उन्हें हीरे मिले उन्होंने उसे स्थानीय हीरा कार्यालय में जमा करा दिया. कुशवाह ने पूरा मामला बताते हुए कहा कि, उसके समेत पांच मजदूर एक खदान में खुदाई कर रहे थे किPanna dimonds तभी उन्हें खुदाई में दो चमचमाते हीरे बरामद हुए. कुशवाहा का कहना है कि अब इन हीरों की नीलामी से जो राशि मिलेगी उससे परिवार की समस्याएं कम होंगी और उस धनराशि को वो अपने बच्चों की पढ़ाई में लगा पाएंगे. बता दें, खुदाई में मिले हीरों की कीमत विशेषज्ञ फिलहाल 35 लाख रुपये लगा रहे हैं. वहीं जिस जिले से हीरे मिले हैं वह हीरे की खदानों के लिए बहुत प्रसिद्ध है.

ये भी पढ़ेंः- चल रही थी नींव खुदाई, अचानक से निकला मिट्टी का कीमती घड़ा, लोगों के उड़ गए होश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *