खुदाई के दौरान मिले 100 साल पुराने जेवरात, तो पुलिस ने मजदूरों को किया गिरफ्तार, जानें वजह 

212

अमूमन, खुदाई के दौरान ऐसी कई बेशकीमती धातु मिलते रहते हैं, जो चर्चा का विषय बनते हैं, लेकिन मध्य प्रदेश के उज्जैन के महिदपुर में 100 साल पुराने मकान की खुदाई के दौरान जब बेशकीमती धातु, जेवरात और सिक्के मिले, तो पुलिस ने खुदाई करने वाले मजदूरों को ही हिरासत में ले लिया। आखिर क्या थी वजह? अब जब 100 साल पुराने इमारत की खुदाई के दौरान बेशकीमती जेवरात मिले हैं तो इसमें मजदूरों का क्या कसूर कि पुलिस इन्हें ही पकड़  ले गई? जानने के लिए पढ़िए हमारी ये रिपोर्ट

ये भी पढ़े :चल रही थी खुदाई..अचानक से मिला घड़ा..खोलकर देखा तो गांव वालों के उड़ गए होश

दरअसल, हुआ यूं था कि जब खुदाई के दौरान इन मजदूरों को बेशकीमती धातु सहित जेवरात और अन्य सिक्के दिखे तो इनका मन ललचा गया। इन्होंने सोचा इसकी जानकारी किसी और को देने की जगह क्यों न इसे खुद बेचकर मालामाल बन जाए। रोज-रोज की मजदूरी से भी छुटकारा मिल जाएगा और किसी को कानों कान खबर तक नहीं लगेगी, मगर अफसोस इन मजदूरों की बदनियती देखिए की किसी ने माकान मालिक को खबर कर दी कि आपके मजदूरों को खुदाई के दौरान बेशकीमती सोने मिल हैं, लेकिन तब तक तो यह मजदूर वहां से फरार हो चुके थे।

खैर, मकान मालिक ने अपनी सूझबूझ का सहारा लेते हुए फौरन पुलिस को सूचित किया और पुलिस की कार्रवाई में यह मजदूर पकड़ में आ गए। पुलिस के खौफ में आकर इन लोगों ने सबकुछ उगल दिया। मजदूरों ने पुलिस को जेवरात मिलने की पूरी कहानी बयां करते हुए कहा कि वे खुदाई कर रहे थे, तभी अचानक से एक घड़ा दिखा, उसे खोला तो हम हैरान हो गए। उसमे बेशकीमती जेवरात सहित सिक्के पड़े थे। लिहाजा हमने किसी को खबर किए बिना यहां से फरार से होना मुनासिब समझा।

पुलिस का कहना है कि जिस मकान की खुदाई हो रही थी, वो आज से 100 पुरानी है। संभवत: ऐसी स्थिति की संभवाना जताई जा सकती है। यह मकान वकील सुरेंद्र और बिजेंद्र दुबे का है, जो इसका मरम्मत करवा रहे थे। इस संदर्भ में अधिक जानकारी देते हुए एसडीएम रामप्रसाद वर्मा ने कहा कि तीनों मजदूरों को हिरासत में ले लिया गया है और उस आभूषण को भी बरामद कर लिया गया है, जो खुदाई के दौरान मिले थे। पुलिस के मुताबिक, मजदूरों के घरों से 5 किलोग्राम चांदी के आभूषण और 200 ग्राम के करीब सोने के पुराने जमाने के गहने भी जब्त किए हैं। इन जेवरात में 1800 ई. के मुगलकालीन सिक्के भी मिले हैं।  बहरहाल, इस संदर्भ में मजदूरों से गहन पूछताछ की जा रही है।

ये भी पढ़े :राजस्थान: खुदाई में मिला मटका, अंदर निकली ऐसी चीज, देखकर उड़ गए श्रमिकों के होश