Coronavirus: इस राज्य ने बढ़ाई चिंता, कई जिले हुए लॉकडाउन, यहां लगा नाइट कर्फ्यू

maharashtra-coornavirus-lockdown

देश में एक बार फिर से कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों ने रफ्तार पकड़ ली है जिस कारण कई शहरों में फिर से लॉकडाउन (Lockdown) की नौबत आ गई है. लगातार बिगड़ती स्थिति को देखते हुए सख्ती बरती जा रही है और लोगों से अपील की जा रही है कि वह सावधानी बरतें व मास्क का उपयोग करें. शुरुआत से ही सबसे ज्यादा प्रभावित रहा महाराष्ट्र एक बार फिर कोरोना की चपेट में है और नए मामलों में काफी तेजी देखी जा रही है. बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पुणे में 28 फरवरी तक स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं. जबकि नासिक में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है जिसके तहत रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक आवाजाही पर रोक रहेगी हालांकि, इस दौरान इमरजेंसी सेवाएं जारी रहेंगी. वहीं यवतमाल, अमरावती और अचलपुर में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है.

बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर राज्य सरकार द्वारा राजनीतिक और धार्मिक कार्यक्रमों पर रोक लगाने के आदेश जारी किए गए हैं. जिन-जिन इलाकों में भीड़ लगने की संभावना हैं वहां सख्ती बरतने को कहा गया है. साथ ही सरकार ने स्पष्ट किया कि अगर स्थिति नहीं सभलती है तो एक बार फिर महाराष्ट्र में लॉकडाउन लग सकता है.

10 दिन में बढ़ी रफ्तार
राज्य में पिछले 10 दिनों में कोरोना वायरस के नए मामलों में तेजी देखी गई है. 10 दिनों के भीतर करीब 47 हजार के करीब नए मामले सामने आए हैं. रविवार को महाराष्ट्र में 6791 मामले सामने आए थे और लगातार तीसरे दिन 6000 से अधिक नए मामले दर्ज हुए. वहीं जिन लोगों में सख्ती बरती गई है वहां यानि मुंबई में 921, अमरावती में 666, पुणे में 640, नागपुर में 599, पिंपरी चिंचवड में 291 और औरंगाबाद शहर में 103 नए मामले सामने आए. नए केसों की संख्या में बढ़ोतरी के बाद ही महाराष्ट्र सरकार द्वारा फिर से कठिन फैसला लिया गया. फिलहाल महाराष्ट्र की स्थिति चिंताजनक बनी हुई है और अगर ऐसा ही रहा तो हो सकता है एक और लॉकडाउन की तरफ बढ़ जाएं.

ये भी पढ़ेंः- बाबा रामदेव ने लॉन्च की कोरोना की नई दवा, कहा- अब कोई सवाल नहीं उठा सकता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *