Saturday, January 16, 2021

भारत बंद का आपके दिन पर क्या पड़ेगा प्रभाव, जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों ने आज भारत बंद का आह्वान किया है. जिसे कई विपक्षी दलों और संगठनों का समर्थन भी मिला है. ट्रेड यूनियन ने भी किसानों के भारत बंद के लिए अपना समर्थन दिया है और किसानों के अनुसार 8 दिसंबर को पूरा भारत बंद रहेगा. लेकिन दोपहर 3 बजे तक चक्काजाम रहेगा. इसके बाद चक्काजाम हट जाएगा. तो ऐसे में अगर आप घरों से निकलने के बारे में सोच रहे हैं या आपके मन में किसी तरह का संदेह है. तो चलिए जानते हैं कि, भारत बंद के दौरान क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा.

भारत बंद में क्या खुला और क्या बंद

1. किसान नेता बलदेव सिंह यादव का कहना है कि 8 दिसंबर को भारत बंद ऐलान किया गया है जो सुबह से शुरू होकर देर शाम तक चलेगा. इस दौरान दुकानें और व्यापार बंद रहेंगे. लेकिन इमरजेंसी सेवाएं जारी रहेंगी.

2. भारत बंद को विपक्षी दलों के अलावा दिल्ली टैक्स टूरिस्ट ट्रांसपोर्टर्स एसोसिएशन भी सपोर्ट मिला है. अध्यक्ष संजय सम्राट ने अपने एक बयान में कहा कि दिल्ली स्टेट टैक्सी कोऑपरेटिव सोसाइटी और कौमी एकता वेलफेयर एसोसिएशन भारत बंद का समर्थन करेगी. इसके अलावा ओला-उबर के ड्राइवरों वाली सर्वोदय ड्राइवर एसोसिएशन भी पूरा समर्थन करेगी.

3. किसान आंदोलन और भारत बंद की वजह से 8 दिसंबर को कई बैकिंग सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं. ऑल इंडिया बैंक एम्प्लॉई एसोसिएशन (AIBEA) ने साफ कहा है कि, केंद्र सरकार को आगे आकर देश के किसानों की मांग पूरी करनी चाहिए.

4. पंजाब के सभी होटल और रेस्टोरेंट बंद रहेंगे. लेकिन जिन होटल्स और रिसॉर्ट्स में शादियों की बुकिंग पहले से की गई है उन पर भारत बंद का असर नहीं होगा.

5. एशिया की सबसे बड़ी आजादपुर सब्जी मंडी (Azadpur Sabzi Mandi) ने भी किसानों के भारत बंद का समर्थन किया है. मंडियों के व्यापारियों ने व्यापार बंद करने का फैसला किया है. लिहाजा 8 दिसंबर को मंडी बंद रहेगी.

6. 8 दिसंबर को दिल्ली की अदालतों में वकील भी प्रदर्शन करेंगे. इसके लिए दिल्ली बार काउंसिल ने किसानों का समर्थन किया है.

7. कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) दिल्ली ने कहा कि, 8 दिसंबर को बाजार व ट्रांसपोर्ट खुले रहेंगे. वहीं ट्रांसपोर्ट सेक्टर के शिखर संगठन ऑल इंडिया ट्रांसपोर्ट वेलफेयर एसोसिएशन (ऐटवा) ने कहा है कि भारत बंद में देश का व्यापार और ट्रांसपोर्ट शामिल नहीं है.

8. भारत बंद के समय एंबुलेंस, दमकल विभाग समेत सभी इमरजेंसी सेवाओं के वाहनों की आवाजाही जारी रहेगी. इन पर किसी तरह की रोक नहीं लगाई जाएगी.

9. भारत बंद का असर 8 दिसंबर को होने वाली शादियों पर नहीं पड़ेगा. शादी समारोह की आवाजाही पर रोक नहीं है.

10. मेडिकल स्टोर्स खुले रहेंगे. .

11. भारत बंद के दौरान दूध समेत कई जरूरी सामान के वाहनों की आवाजाही पर असर पड़ सकता है.

ये भी पढ़ेंः- किसान आंदोलन पर सनी देओल का बयान- मैं बीजेपी के साथ और किसानों..

Stay Connected

1,097,100FansLike
10,000FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles