Sunday, January 17, 2021

बड़ी बेटी CA तो छोटी बनीं IAS, जानिए लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला खुद कितने पढ़े लिखे हैं

पिछले कुछ दिनों लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला (Lok Sabha Speaker Om Birla) चर्चाओं में बने हुए हैं. ओम बिड़ला कोटा-बूंदी लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के सांसद हैं और 17वीं लोकसभा के अध्यक्ष हैं. हाल ही में लोकसभा स्पीकर की छोटी बिटिया अंजलि (Anjali Birla) ने माता-पिता का नाम रोशन करते हुए सिविल सर्विस एग्जाम में पहले प्रयास में सफलता हासिल की है. इसके बाद से ही इनका परिवार खबरों में है.om birla daughters ओम बिड़ला की बड़ी बेटी आकांक्षा सीए हैं और राजस्थान के एक बड़े बिजनेसमैन के घराने की बहू है. तो चलिए आज जानते हैं कि ओम बिड़ला कितने पढ़े-लिखे हैं.

पिता सरकारी कर्मचारी
श्रीकृष्ण बिड़ला और शकुंतला बिड़ला के घर 4 दिसंबर 1962 में जन्म लेने वाले ओम बिड़ला के पिता सरकारी कर्मचारी रहे हैं और सेल टैक्स विभाग में काम करते थे.om birla education qualification-wife लोकसभा स्पीकर एक मध्यमवर्गीय परिवार से संबंध रखते हैं. इनकी शुरुआती पढ़ाई राजस्थान के कोटा शहर से हुई है जबकि बीकॉम और एमकॉम इन्होंने महर्षि वहीं दयानन्द कॉलेज से किया है.

कॉलेज के दिनों से राजनीति
ओम बिड़ला का राजनैतिक जीवन कॉलेज के दिनों में ही शुरू हो गया था. यह कॉलेज में छात्रसंघ अध्यक्ष भी रहे हैं.om birla education qualification इसके बाद 1992 से 1997 तक प्रदेश भाजपा युवा मोर्चा के अध्यक्ष रहे और बाद में राजस्थान और राष्ट्रीय स्तर पर कोऑपरेटिव मूवमेंट से जुड़े.

पांच चुनाव लड़े और पांचों में जीत
अगर बात ओम बिड़ला की मुख्यधारा की राजनीति करें तो इन्होंने अब तक पांच चुनाव लड़े हैं और खुशकिस्मती से पांचों चुनावों में ओम बिड़ला को जीत हासिल हुई है. पांच में से तीन बार वह विधायक बने तो दो बार सांसद बने.om birla education qualification 1 2003 के विधानसभा चुनाव में ओम बिड़ला ने कांग्रेस के दिग्गज नेता शांति धारीवाल को हराया था और इसी जीत के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. om birla daughter anjali and akanshaपांचों चुनावों में जीत हासिल करने वाले ओम बिड़ला आज लोकसभा स्पीकर हैं. जिन्हें हर कोई जानता है और अब छोटी बिटिया की सफलता के बाद हर कोई इन्हें बधाई दे रहा है.

ये भी पढ़ेंः- लोकसभा स्पीकर के घर जश्न, छोटी बिटिया बनी IAS, पहले प्रयास में मिली सफलता, जानें सफलता मंत्र

Stay Connected

1,097,075FansLike
10,000FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles