J&K के उप राज्यपाल जीसी मुर्मू के इस्तीफे को राष्ट्रपति ने दी मंजूरी, अब मनोज सिन्हा होंगे नए LG

245
J-K Deputy Governor

अयोध्या में भूमि पूजन पूर्ण होने के बाद आज एक बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल (J&K Deputy Governo) गिरीश चंद्र मुर्मू (Girish Chandra Murmu) के इस्तीफा देने की बात सामने आई है. खबर थी कि उन्होंने उप राज्यपाल के पद से इस्तीफा दे दिया है. जानकारी की माने तो चंद्र मुर्मू की तरफ से इस्तीफा पत्र बुधवार के दिन ही केंद्र सरकार को भेज दिया गया था. फिलहाल सूत्रों के हवाले से जानकारी मिल रही थी कि जीसी मुर्मू ने बुधवार शाम को केंद्र सरकार को अपना त्याग पत्र सौंपा था. बताया जा रहा था कि इस समय जीसी मुर्मू जम्मू में ही हैं लेकिन आज ही वो दिल्ली के लिए जम्मू से रवाना होंगे.

ये भी पढ़ें:- धारा 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में होने जा रहा है पंचायत चुनाव, हुआ तारीखों का एलान

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद पहली बार जीसी मुर्मू ने 31 अक्टूबर, 2019 को जम्मू-कश्मीर के पहले एलजी (LG) के तौर पर अपने पद से जुड़े सभी कामों को संभाला था. खास बात तो ये है कि मुर्मू 1985 बैच के गुजरात कैडर के IAS अधिकारी के पद पर तैनात हैं. कहते हैं कि जब पीएम नरेंद्र मोदी (PM Naresndra Modi) गुजरात के सीएम हुआ करते थे तब जीसी मुर्मू उनके मुख्य सचिव थे. आपको याद होगा कि जम्मू और कश्मीर को दो हिस्सों में विभाजित करते हुए 31 अक्टूबर को इसे केंद्र शासित प्रदेश के रूप में घोषित कर दिया गया था. इसी के बाद ही गिरीश चंद्र मुर्मू को यहां का पहला उप राज्यपाल घोषित किया गया.

फिलहाल जीसी मुर्मू के पद से इस्तीफा देने के बाद इस पद को बीजेपी के कद्दावर नेता मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) को सौंप दिया जाएगा. उन्हें यहां का नया उप राज्यपाल बनाया जाएगा. दरअसल मनोज सिन्हा पहले गाजीपुर से सांसद रह चुके हैं. इसके बाद पूर्वी उत्तर प्रदेश में वो भारतीय जनता पार्टी के बड़े नेता के रूप में प्रसिद्ध रहे हैं. ये बात अलग है कि साल 2019 में वो लोकसभा चुनाव में हार गए थे. शायद यही वो कारण भी था कि उन्हें केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह नहीं दी गई थी. लेकिन इससे पहले के कार्यकाल में मनोज सिन्हा मंत्री के पद पर काम कर चुके हैं. जी हां उस दौरान वो रेलवे के राज्यमंत्री और संचार राज्यमंत्री का कार्यभार संभाल रहे थे.

बता दें कि हाल ही में समाचार एजेंसी एएनआई के हवाले से ये जानकारी मिली है कि जीसी मूर्मू के दिए गए इस्तीफे को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ( President Ram Nath Kovin) ने स्वीकार कर लिया है. इसके साथ ही उन्होंने मनोज सिन्हा को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का नया उप राज्यपाल नियुक्त करने का फैसला कर लिया है. हालांकि बात करें जीसी मुर्मू की तो उन्होंने ऐसे वक्त में इस्तीफा दिया है जब जम्मू और कश्मीर से धारा 370 हटने को पूरे एक साल हो गए हैं. आपको याद होगा कि बीते साल 5 अगस्त के दिन ही जम्मू और कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा हटाया गया था. इसके बाद इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया गया था. ये फैसला केंद्र की मोदी सरकार ने लिया था.

ये भी पढ़ें:- धारा 370 हटाए जाने के दर्द को नहीं भुला पा रहा पाकिस्तान, भारत को घेरने के लिए तैयार किया ये एजेंडा