Jio ने लॉन्च किया ऐसा टूल जो बताएगा कोरोना के लक्षण, जानिए कैसे करेगा काम

0
313
corona (1)

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच पूरे देश में लॉकडाउन हो चुका है। इसको लेकर सरकार लोगों को जागरुक करने के लिए कई काम कर रही है। केंद्र लोगों को कोरोना के लक्षण समझने व सावधानी बरतने की लगातार अपील कर रही है। वहीं रिलायंस जियो ने इस काम का और आसान कर दिया है। दरअसल, जियो ने माइक्रोसोफ्ट कंपनी के साथ मिलकर अपने ऐप में एक ऐसा टूल बनाया है जिससे कोरोना वायरस के लक्षण पता किए जा सकते हैं। ये टूल MyJio ऐप पर उपलब्ध है। इस टूल का नाम कंपनी ने coronavirus- info & tools रखा है। जियो ऐप को एंड्रॉयड और आईफोन में भी इंस्टॉल कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- पंजाब में कर्फ्यू के बीच जवानों की दरियादिली का वीडियो आया सामने, कैप्टन अमरिदंर बोले- बहुत बढ़िया

हालांकि वैसे तो जियो के ऐप को फीचर का यूज करने के लिए आपको जियो यूजर होना चाहिए लेकिन इस टूल का उपयोग करने में जियो यूजर होना जरूरी नहीं है।इस टूल में कोरोना वायरस के लक्षण चेक किया जाएगा। इसके लिए इस टूल में मौजूद पूछे गए सभी जानकारियों को देना होगा। इसमें यूजर की यात्रा करने से लेकर फ्लू तक की जानकारी पूछी जाएंगी जिसके तहत ये टूल काम करेगा।

ये टूल आपके द्वारा टाले गए इनपुट के मुताबिक काम करता है और आपको गाइड करता है। खास बात ये है कि ये टूल आपके लक्षण देख के बता सकेगा कि आपको अस्पताल या लैब टेस्ट की जरूरत है या नहीं। अगर व्यक्ति में हल्के फुल्के भी कोरोना के लक्षण हैं तो ये टूल उसे चेता सकता है। साथ ही इसमें भारत सरकार और विश्व स्वास्थ्य संगठन की जरूरी गाइडलाइन भी दी गई है।

कैसे करें यूज
इसका यूज करने के लिए MyJio पर जाना होगा। इसके बाद #CoronaHaaregaIndiaJeetega के बैनर पर क्लिक करना होगा। इसे सिलेक्ट करने के बाद आपको कोरोना वायरस का लक्षण बताने वाला coronavirus- info & tools मिलेगा। इस टूल का उपयोग करने से पहले उसमें मौजूद निर्देश को पढ़ना भी जरूरी है। साथ ही इसमें आप अपनी और परिवार का प्रोफाइल भी बना सकते हैं।

साथ ही जियो ऐप में कोरोना वायरस को लेकर भारत में लैब सेंटर के बारे में बताया गया जिससे आप जान सकते हैं कि देश में कहां-कहां लैब सेंटर हैं जहां कोरोना टेस्ट होता है। यही नहीं इसमें आप ये भी जान सकते हो कि देश में कोरोना के कितने टोटल केस हैं, कितने ठीक हो चुके हैं आदि जानकारियां मिल सकेंगी। आपको बता दें कि सरकार ने भी कोरोना वायरस को लेकर एक वॉट्सऐप हेल्पलाइन तैयार किया है।

यह भी पढ़े- ईरान का अमेरिका पर बड़ा आरोप, कहा- कोरोना वायरस के पीछे अमेरिकियों ने रची साजिश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here