जय बांग्ला : ‘बंगाल की बेटी’ ममता ऐसे बनेंगी मुख्यमंत्री, कानून विषेशज्ञों ने दी ये सलाह

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस ने भारी बहुमत के साथ जीत हासिल की है। ममता बनर्जी खुद नंदीग्राम सीट से चुनाव हार गई हैं, उसको लेकर बहस तेज हो गयी है। शुभेंदु अधिकारी ने ममता बनर्जी को करीब 1700 मतों से हराया है। ममता और उनकी पार्टी ने कहा है कि वह इसके खिलाफ कोर्ट जाएंगी। टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी भले ही चुनाव हार गई हैं लेकिन मुख्यमंत्री बनने में उन्हें कोई परेशानी नहीं है।भारतीय संविधान के अनुच्छेद 164 के तहत ममता बनर्जी मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकती हैं। अनुच्छेद 164 (4) कहता है कि एक मंत्री जो लगातार छह महीने तक राज्य के विधानमंडल का सदस्य नहीं है, उसे पद छोड़ना पड़ेगा। इसका मतलब यह है कि ममता बनर्जी को छह महीने के भीतर किसी विधानसभा सीट से चुनाव जीतकर आना होगा। छह महीने के अंदर विधानसभा का सदस्य होना है। ज्ञात हो कि 2011 में भी जब ममत बनर्जी ने पहली बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। तब वह संसद सदस्य थीं। उन्होंने विधानसभा चुनाव में भाग नहीं लिया था। कुछ महीनों के बाद वह भबानीपुर से चुनी गई और विधानसभा की सदस्य बनी।

यह भी पढ़ेंः-बंगाल, असम और केरल में यथावत रहेंगी सरकारें, ममता ने लगाई हैट्रिक

कांग्रेस नेता और कानूनी विशेषज्ञ अभिषेक सिंघवी ने इस बारे में कहा कि कानूनी रूप से और नैतिक रूप से किसी को भी ममता बनर्जी के सीएम बनने और छह महीने के भीतर चुने जाने पर आपत्ति नहीं होनी चाहिए। यदि कोई भी इसे मुद्दा बनाता है तो यह उसके भारतीय संविधान के ज्ञान की कमी को दर्शाएगा। ममता बनर्जी को छह महीने के अंदर विधानसभा का सदस्य होना होगा।

before election shock to mamta banerjee

ज्ञात हो कि बंगाल में तृणमूल कांगेस की लगातार तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है। इस जीत ने ममता बनर्जी को यह एक गैर-भाजपा, गैर-कांग्रेस समूह में राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित करता है। पूरे चुनाव में वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित बीजेपी राष्ट्रीय नेताओं को चुनौती देती हुई दिखी और सफल भी हुई। ममता बनर्जी ने उम्मीद से बेहतर चुनाव परिणाम दिया। ममता बनर्जी ने खुद को ‘बंगाल की बेटी’ के रूप में पेश करने के अभियान पर ध्यान केंद्रित किया। इससे सरकार को लेकर सत्ताविरोधी माहौल कम हुआ।

mamta banrji

यह भी पढ़ेंः-ममता बनर्जी के चुनाव प्रचार पर लगा प्रतिबन्ध, विरोध में दीदी देंगी आज धरना

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,092,598FansLike
5,000FollowersFollow
5,023SubscribersSubscribe

Latest Articles