अंतरिक्ष में तैनात ‘खुफिया आंख’, दुश्मन की नापाक हरकतों पर होगी पैनी नजर, लॉन्च हुआ PSLV-C49 रॉकेट

भारत सरकार ने देश की सुरक्षा में कई कदम उठाए हैं और अब भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (Indian Space Research Organization) (इसरो) ने एक बार फिर दुनिया में अपनी तकनीक और कामयाबी का लोहा मनवाया है. जी हां, इसरो ने PSLV-C49 रॉकेट लॉन्च किया है जो देश की खुफिया आंख बनकर दुश्मन की हर नापाक हरकत पर पैनी नजर रखेगा. शनिवार की दोपहर इसरो ने 3 बजकर 2 मिनट पर श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्‍पेस सेंटर पर PSLV-C49 के जरिए 10 उपग्रहों (Satellites) की लॉन्चिंग के साथ एक भारत का अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट (EOS-01) भी लॉन्च किया. इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इसरो को बधाई दी.

बादलों के पार देखने में सक्षम
इसरो द्वारा लॉन्‍च में प्राइमरी सैटलाइट EOS01 एक रेडार इमेज‍िंग सैटलाइट (RISAT) है. इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि, इसमें लगा सिंथैटिक अपरचर रेडार बादलों के पार भी देखने में सक्षम है. यानि दिन और रात की परवाह किए बगैर बादलों के पार हाई रेसोलुशन की तस्वीर कैप्चर कर सकेगा. इन सभी सैटेलाइट को इसरो ने न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड के साथ एक कॉमर्शियल एग्रीमेंट के तहत लॉन्च किया गया है. इस लॉन्चिंग के बारे में वैज्ञानिकों का कहना है कि, ‘EOS-01’, अर्थ ऑब्जरवेशन रिसेट सैटेलाइट की एक एडवांस्ड सीरीज है.

भारत की खुफिया आंख बना EOS-01 के बारे में वैज्ञानिकों का कहना है कि भारत की नई आंख अंतरिक्ष से सेना की निगरानी क्षमता को बढ़ावा देने का काम करेगी और सीमाओं की भी कड़ी निगरानी करेगा. रॉकेट लॉन्चिंग पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई देते हुए कहा कि, समय पर मिशन को अंजाम देने के लिए कोविड-19 के दौर में हमारे वैज्ञानिकों ने कई बाधाओं को पार किया.

कोविड गाइडलाइन का किया पालन
रॉकेट लॉन्चिंग के खास मौके पर इसरो चीफ के सिवन ने बताया कि, ”कोरोना महामारी के दौरान इसरो टीम ने कोविड की सारी गाइडलाइन का पालन किया. उन्होंने मिशन के बारे में बताते हुए कहा कि, यह मिशन इसरो के लिए बेहद खास व अलग है. स्पेस एक्टिविटी ‘वर्क फ्रॉम होम’ से नहीं हो सकती. इस तरह के कार्यों के लिए हर इंजीनियर का लैब में होना जरूरी होता है और तकनीशियन के साथ कर्मचारियों को भी काम करना होता है.”

ये भी पढ़ेंः- 27 नवंबर को ISRO रचने जा रहा है बड़ा इतिहास, कुछ ही मिनटों में अंतरिक्ष में लॉन्च होंगी 14 सेटेलाइट

Related Articles

Stay Connected

1,092,598FansLike
5,000FollowersFollow
5,023SubscribersSubscribe

Latest Articles