SBI-IRCTC का ग्राहकों को शानदार तोहफा, इस कार्ड से फ्री मिलेगी टिकट, जानिए 10 बड़े फायदे

64

भारतीय स्टेट बैंक और इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने जनता को ज्यादा से ज्यादा फायदा पहुंचाने के लिए एक नई सुविधा की शुरुआत की है. जिसके अंतर्गत आप फ्री में भी ट्रेन की टिकट बुक कर सकते हैं. एसबीआई और आईआरसीटीसी ने मिलकर एक क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है जिसका नाम है, ‘आईआरसीटीसी एसबीआई प्लैटिनम कार्ड’ (IRCTC SBI Platinum Card). रेलवे की मानें तो, इस कार्ड से यात्रियों की काफी बचत होगी. तो आइए जानते हैं इस कार्ड के 10 शानदार फायदों के बारे में.

IRCTC SBI Platinum Card के 10 शानदार फायदे

1. IRCTC की मानें तो, जब आप इस कार्ड को लेंगे तो आपको 350 रिवॉर्ड प्वॉइंट्स मिलेंगे. जिनसे आप IRCTC की वेबसाइट पर जाकर अपनी यात्रा का टिकट फ्री में कर सकेंगेय साथ ही इससे शॉपिंग करने पर भी अच्छी खासी छूट मिलेगी.

2. जिन ग्राहकों के पास IRCTC SBI Platinum Card होगा उन्हें AC- 1, AC- 2, AC- 3 और AC- CC कैटेगरी में टिकट बुक करने पर 10% का वैल्यू बैक मिलेगा. जो रिवॉर्ड प्वाइंट्स में होगा और साथ ही किराए में भी 1 फीसदी की छूट दी जाएगी.

3. जो आपको रिवॉर्ड प्वाइंट मिलेंगे उनकी वैल्यू प्वाइंट के हिसाब से होगी. यानि अगर आपको 1 प्वाइंट मिला तो वो 1 रुपये के बराबर होगा.IRCTC SBI Platinum Card

4. इस कार्ड का उपयोग आप सिर्फ टिकट बुक ही नहीं बल्कि शॉपिंग, होटल में खाने का बिल और ट्रैवल के दौरान पेमेंट करने के लिए भी कर सकेंगे. लेकिन पेट्रोल को छोड़कर आपको बाकी सभी चीजों पर रिवॉर्ड प्वाइंट मिलेगा. अगर आप 125 रुपए की पेमेंट करते हैं तो आपको एक रिवॉर्ड प्वॉइंट दिया जाएगा.

5. आपको जो भी रिवॉर्ड प्वॉइंट मिलेगा शॉपिंग से या किसी भी चीज से. तो आप उनका उपयोग टिकट बुक करते हुए कर सकते हैं. आप उन्हें कैश करा सकेंगे. अगर आपका टिकट और रिवॉर्ड प्वाइंट बराबर है तो आपकी टिकट फ्री में ही बुक हो जाएगी.

6. जो भी यात्री इस कार्ड के माध्यम से अपनी यात्रा का टिकट बुक करेंगे उन्हें ट्राजैंक्शन चार्ज पर छूट दी जाएगी. जब आप टिकट बुक करेंगे तो उसमें जो ट्रांजैक्शन चार्ज लगता है उसमें 1.8 फीसदी तक की रियायत दी जाएगी.

7. इस कार्ड का उपयोग आप पेट्रोल-डीजल खरीदने के लिए भी कर सकते हैं. इसमें आपको रिवॉर्ड प्वॉइंट तो नहीं लेकिन फ्यूल सरचार्ज नहीं लगाया जाएगा.

8. जो यात्री इस कार्ड का उपयोग पर्सनल इंश्योरेंस प्रोटेक्शन के तौर पर करेंगे. उन्हें कॉम्प्लीमेंट्री दुर्घटना बीमा कवर मिलेगा. यानि सफर के दौरान अगर कोई दुर्घटना होती है और उसमें यात्री की मौत हो जाती है. तो परिवार को 10 लाख रुपए की बीमा कवर राशि दी जाएगी.irctc-platinum-important-notice

9. शॉपिंग, बिल और बुकिंग के साथ आप इस कार्ड का उपयोग अलग-अलग शॉपिंग ऐप्स पर कर सकेंगे. इसमें आपको छूट भी मिलेगी. जैसे बिगबास्केट और Ajio आदि और Medlife पर अगर दवाईयों की खरीददारी करते हैं तो आपको उसके लिए भी अच्छा खासा डिस्काउंट दिया जाएगा.

10. IRCTC SBI Platinum Card के उपयोग से अगर आप ट्रेन में ‘रेल रेसिपी’ से खाना मंगवाते हैं तो आपको 50 फीसदी तक की भारी छूट मिल सकती है.

ये भी पढ़ेंः- यात्रियों को बड़ा तोहफा, इन रुट्स पर दौड़ेंगी गणपति स्पेशल ट्रेन, आज से शुरू होगी बुकिंग