छठ व दीवाली के मौके पर यात्रियों को रेलवे का बड़ा तोहफा, अगले महीने पटरी पर दौडेंगी 100 ट्रेनें 

170

अपने यात्रियों को सहूलियतें देने के लिए भारतीय रेलवे हर उस कोशिश को अंजाम तक पहुंचाने की कोशिश करता है, जो कि रेलवे यात्रियों के लिए कारगर व लाभदायक साबित हो सके। इस कड़ी में जब अगले माह अक्टूबर व नवंबर में त्योहारों की बयार बहने वाली है तो इसी बयार को ध्यान में रखते हुए अब यूं समझिए कि रेलवे अपने यात्रियों को छठ व दिवाली का बड़ा तोहफा देने जा रही है। जी हां.. बड़ा तोहफा इसलिए.. चूंकि अगले माह भारतीय रेलवे 100 नई ट्रेनें चलाने जा रही है। इन ट्रेनों को चलाने का फैसला त्योहारों के मौसम में यात्रियों की आवाजाही को मद्देनजर रखते हुए उठाया गया है।

मौजूदा समय में ऐसी है स्थिति 
उधर, अगर बात मौजूदा समय में रेलवे की स्थिति की करें तो वर्तमान में स्पेशल श्रेणी के ट्रेनों के साथ 40 क्लोन ट्रेन चल रही है। लेकिन इनमे से अधिकांश ट्रेन ऐसी हैं, जो वातानुकूलित हैं, जिसके चलते यह आम यात्रियों के लिए थोड़ी महंगी साबित हो रही है। अब ऐसी स्थिति में जब कोरोना काल के चलते जनित आर्थिक चुनौतियों के बीच इन ट्रेनों में सफर करना मुश्किल हो रहा है, लिहाजा इन सभी स्थितियों को मद्देनजर रखते हुए भारतीय रेलवे ने अगले माह अक्टूबर और नवंबर में 100 ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। इसमे से अधिकांश गैर वातानुकूलित ट्रेनें होंगी, जो कि आम यात्रियों के लिए कारगर साबित हो सके।

कोरोना काल में रखना होगा पूरा ध्यान 
वहीं, ऐसे मेंं जब पूरी दुनिया कोरोना के कहर से त्राहि-त्राहि कर रही है तो ऐसे में भारतीय रेलवे ने ट्रेनों के संचालन के लिए कुछ दिशानिर्देश निर्धारित किए हैं, जिनका सभी यात्रियों के लिए अनुपालन करना अनिवार्य होगा। मसलन, सभी यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखना होगा। मुंह पर मास्क लगाना अनिवार्य होगा। समय-समय पर खुद को सैनिटाइज करना होगा। सभी यात्रियों को कोविड टेस्ट अनिवार्य रहेगा। यात्रियों का पूर्ण रूप से स्वस्थ्य रहना अनिवार्य किया गया है, ताकि सभी यात्रियों की यात्रा कोरोना के दौर में महफूज रह सके। ये भी पढ़े :रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी खुशखबरी, अब पटरी पर दौड़ेगी ये 40 क्लोन ट्रेनें, खत्म हुई वेटिंग की झंझट, देखें लिस्ट