दशहरा, दिवाली और छठ की तैयारियां शुरू, रेलवे इन रुट्स पर चलाएगा 120 नई स्पेशल ट्रेनें

359
dashara diwali aur chhath special train

कोरोना काल में भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने यात्रियों को ढेर सारे तोहफे दिए हैं. जिससे यात्रियों को किसी भी तरह की असुविधा न हो. अब बहुत जल्द त्योहारों का सीजन (Festive Season 2020) भी शुरू होने वाला है. दशहरा, दिवाली और छठ पूजा का मौका ऐसा होता है जब हर कोई अपने परिवार के साथ त्योहार मनाने गांव जाता है. लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण को देखते हुए रेलवे ने अपनी तैयारियां अभी से शुरू कर दी हैं और नई स्पेशल ट्रेनों (New Special Train) को चलाने की योजना बनाई है. इस समय जो स्पेशल ट्रेनें चल रही हैं उनमें वेटिंग लिस्ट 100 के पार पहुंच गई है. ऐसे में रेलवे ने 120 फेस्टिव स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना तैयार की है.

त्योहारों के लिए रेलवे की तैयारी
CNBC आवाज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, भारतीय रेलवे दशहरा, दिवाली और छठ पूजा के मद्देनजर 120 फेस्टिव स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना बनाई है. लेकिन महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल की राज्य सरकार की तरफ से मंजूरी नहीं मिली हैं. जिसका कारण है कोरोना का बढ़ता संक्रमण.

किन रुट्स पर चलेंगी स्पेशल ट्रेन
रेलवे ने फेस्टिव सीजन की डिमांड को देखते हुए 120 स्पेशल ट्रेने चलाने की योजना तैयार की है. जो मुम्बई, कोलकाता, लखनऊ, पटना,दिल्ली रुट्स पर चलेंगी. रेलवे इस सिलसिले में महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल की सरकार से भी बात कर रही है और गृहमंत्रालय को भी अवगत करा दिया है. उम्मीद जताई जा रही है कि, मंत्रालय जल्द ही इस प्रस्ताव को मंजूर कर सकता है. जिसके बाद रेलवे नया एसओपी जारी करेगा.

अनलॉक-4 के अंतर्गत 100 स्पेशल ट्रेनें
बता दें, रेलवे ने अनलॉक-4 में भी 100 नई स्पेशल ट्रेनों को चलाने की तैयारी की है. जैसे ही इस पर गृहमंत्रालय की तरफ से मंजूरी मिलेगी वैसे ही ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा. इन ट्रेनों को भी स्पेशल ही कहा जाएगा और यात्रियों की सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा.

ये भी पढ़ेंः- अनलॉक 4.0: इस राज्य में 7 सितंबर से चालू होंगी पैसेंजर ट्रेन-बस सेवाएं, सीएम ने किया ऐलान