रेलवे ने ट्रेनों को लेकर किया बड़ा बदलाव, अब स्लीपर में नहीं कर पाएंगे सफर!

490
Indian Railway

अगर आप मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों (Mail and Express Train) में स्लीपर कोच में बैठते हैं तो आपको जानकारी के लिए बता दें कि अब आप स्लीपर कोच में नहीं बैठ सकेंगे क्योंकि भारतीय रेलवे (Indian Railway) ट्रेनों को AC कोच बनाने पर प्लान कर रही है। स्वर्णिम चतुर्भुज योजना (Golden Quadrilateral Plan) के तहत रेल नेटवर्क को अपग्रेड करने की प्लानिंग की जा रही है। भारतीय रेलवे बदलाव करने की सोच रही है कि लंबी दूरी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों से स्लीपर कोच को पूरी तरह खत्म कर दिए जाएगा यानि ट्रेन सिर्फ AC बोगियों वाली ही होगी।

यह भी पढ़े- विराट कोहली को चीयर अप करने स्टेडियम पहुंची अनुष्का शर्मा, बेबी बंप किया फॉन्ट

वहीं, ट्रेनें सिर्फ AC नहीं बल्कि अन्य ट्रेनों की तुलना में ज्यादा रफ्तार वाली होंगी। इस तरह की ट्रेन की रफ्तार 130/160 किमी प्रति घंटा होंगी। आमतौर पर मेल और एक्सप्रेस ट्रेन जो बिना AC के होते हैं उनमें 130 किमी प्रति घंटे से ज्यादा रफ्तार से चल नहीं चलाई जाती हैं, क्योंकि ये समस्याएं पैदा करती हैं। इसलिए इस तरह की सभी ट्रेनों से स्लीपर कोच को खत्म कर दिया जाएगा। फिलहाल, लंबी दूरी की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में 83 एसी कोच लगाने का प्रस्ताव है जिसे इस साल के अंत तक बढ़ाकर 100 कर दिया जाएगा।

यही नहीं, अगले साल कोच की संख्या 200 किए जाने पर भी विचार किया जा रहा है। इसका मतलब ये है कि आने वाले समय में ट्रेन काफी सुविधाजनक होने वाली है। कम समय लेने के साथ साथ ट्रेन का सफर ज्यादा आरामदायक भी होने वाला है। अच्छी बात यह है कि इसके बदले में किराया भी सामान्य एसी कोच के मुकाबले कम ही रखे जाने का प्लान है। वहीं, नॉन AC ट्रेन की संख्या कम होगी। जानकारी की मुताबिक ऐसी ट्रेन 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाई जाएंगी।

यह भी पढ़े- प्रॉपर्टी कार्ड धारक से बात कर भावुक हुए PM मोदी, मिस्त्री से कहा- तकलीफ में भी बच्चों को दें शिक्षा