लद्दाख सीमा पर आपस में भिड़े दोनों देशों के जवान, सामने आया नया वीडियो

449

भारत और चीन के बीच लद्दाख सीमा विवाद कम होने के बजाय बढ़ता ही जा रहा है। दोनों देशों में आक्रोश की स्थिति बनी हुई है। इस बीच LAC से एक और नया वीडियो सामने आया है जिसमें दोनों देशों के जवान आपस में भिड़ते नजर आ रहे हैं। सूत्रों के अनुसार वायरल हो रही इस वीडियो को चीन के मीडिया संस्थान साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने शेयर किया है। हालांकि, इस बात की अभी कोई जानकारी नहीं है कि चीनी मीडिया ने इस वीडियो को कब कैप्चर किया है।लेकिन ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं, कि चीन का यह वीडियो मई महीने से पहले का है, चूंकि मई के बाद 14 जून को लद्दाख सीमा पर हिंसक झड़क का वीडियो सामने आया था, जिसमें चीन के करीब 40 सैनिक मारे गए थे। जबकि भारत के 20 जवान के शहीद होने की खबर सामने आई थी।

ये भी पढ़ें:-चीनी मीडिया के जहरीले बोल, भारत के खिलाफ कहा ‘1962’ का इतिहास दोहराया जाएगा

बता दें कि इस हिंसा के बाद से दोनों देशों ने अपनी सेना की संख्या में इजाफा कर दिया है। वहीं वर्तमान स्थिति की बात करें तो चीन ने करीब 40 हजार से भी ज्यादा सैनिकों को सीमा पार के इलाकों पर तैनात किया हुआ है। जबकि भारतीय सेना की 20 से भी अधिक टुकड़ी सीमा पर गश्त लगाए बैठी है।

SCMP के ट्वीट किए गए वीडियो के मुताबिक जिस जगह दोनों देशों के जवानों के बीच झड़प हुई वह गलवान घाटी क्षेत्र का है. क्योंकि झड़प वाली जगह पर गलवान नदी स्पष्ट तौर पर दिखाई दे रही है. भारत औऱ चीन के सैनिक हाथ-पैर और डंडों से लड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं. इसमें कुछ भारतीय सैनिकों के पास रायफल भी है लेकिन कोई उनका उपयोग करता नहीं दिख रहा है।

चीन के सैनिक डंडों और रायट शील्ड से मारपीट कर रहे हैं और खुद को बचा रहे हैं. SCMP का दावा है कि यह वीडियो सबसे पहले 8 सितंबर 2020 को ऑनलाइन दिखाई दिया. चीन के मिलिट्री स्रोत ने कहा कि यह कुछ महीने पुराना है. इसमें गलवान घाटी भी देखी जा सकती है। जहां हिंसक झड़प में चीन के 40 जवान और भारत के 20 जवान 15 जून को शहीद हो गए थे।

ये भी पढ़ें:-नहीं मिला कोई जवाब..LAC पर है भंयकर तनाव..जानें किन मसलों पर भारत और चीन के बीच हुई वार्ता