भारतीय सेना बनी पर्यटकों के लिए मसीहा, बर्फबारी में फंसे 1500 से ज्यादा लोगों की बचाई जान

0
153
Saved lives of people trapped in snow of India ARMY

दिसंबर का महीना खत्म होने को आया है, और इसके साथ ही देश में ठंड की मार लोगों पर जमकर पड़ रही है. ये ठंड सिर्फ आम लोगों के जनजीवन में ही नहीं बल्कि पर्यटकों के जीवन में भी उथल-पुथल मचाने लगी है. हाल ही में घूमने आए सिक्किम में कई लोग बर्फबारी का शिकार हो गए, इसके बाद भारतीय सेना ने 1500 से ज्यादा फंसे लोगों को बर्फ से बाहर निकाला.

बता दें कि सिक्किम में जवाहरलाल नेहरू मार्ग पर भारी बर्फबारी हुई जिसके बाद वहीं पर 1500 से ज्यादा लोगं के फंसे होने की खबर भारतीय सेना के पास आई, उन्होंने जानकारी मिलते ही बचाव का कार्य शुरू करते हुए 1500 के आस-पास लोगों को बाहर सुरक्षित निकाला. यहां तक लो विजिबिलिटी और खराब मौसम के बावजूद भी सेना ने 27 दिसंबर को अपना बचाव अभियान जारी रखा. बताया जा रहा है कि बर्फ में फंसे पर्यटकों को सुरक्षा देने के लिए उन्हें भोजन, आश्रय, गर्म कपड़े और दवाओं सहित कई सुविधाएं दी गईं. हाल ही में भारतीय सेना के एक आधिकारिक बयान में इस बात की पुष्टि की गई कि लगभग 300 टैक्सियों में यात्रा कर रहे ये पर्यटक शुक्रवार की शाम को नाथुला दर्रा- सोमगो झील से वापस आ रहे थे, और जवाहरलाल नेहरू मार्ग पर कई जगहों पर बुरी तरह से लोग फंसे हुए थे.

रेस्क्यू ऑपरेशन जारी
सेना के रेस्क्यू ऑपरेशन से मिली जानकारी के मुताबिक इस दौरान बर्फबारी में फंसे हुए लोगों को बाहर निकालने वालों में महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों सहित कई पर्यटकों को आर्मी कैंप के 17वें मील में रखा गया है. इसके साथ सेना ने जेसीबी और डोजर्स को बर्फ हटाने और जल्द ही सड़क से संपर्क बहाल करने के लिए कहा है. हालांकि अभी भी वहां पर फंसे और पर्यटकों को बचाने का सिलसिला जारी है. और रेस्क्यू ऑपरेशन तब तक चलाया जाएगा, जब तक कि सेना पर्यटकों को सुरक्षित बाहर निकालकर उन्हें राज्य की राजधानी गंगटोक तक नहीं पहुंचा देती. इस दौरान बर्फ में फंसी महिला को निकाले जाने के बाद उसने बताया कि हमें बचाने के लिए सेना ने तुरंत कार्रवाई करते सभी पर्यटकों को बाहर निकाला. इसके बाद उन्हें 17वीं मील क्षेत्र के एक शिविर में लाया गया और भोजन, दवाइयां दी.

बारिश की संभावना
मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक एक बार फिर उपर वाले का कहर गंगटोक में अगले सप्ताह देखा जा सकता है. आसमान में बादल छाए रहने की आशंका जताई जा रही है. दरअस इस बात की जानकारी मौसम विभाग ने अपने अखिल भारतीय मौसम चेतावनी बुलेटिन में कहा है. उन्होंने बताया है कि उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, असम, मेघालय, नागालैंड में घने कोहरे की वजह मौसम खराब रहेगा.

ये भी पढ़ें:- पूरे उत्तर भारत में मौसम विभाग की चेतावनी, इन 4 राज्यों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here