चीन को फिर भारतीय सेना ने दिया करारा झटका, फिंगर-4 के पास स्थित इन 6 इलाकों पर जमाया कब्जा

223
Finger-4 captured by Indian Army

चीन (China) के साथ सीमा (LAC) पर चल रही खिंचातनी के बीच भारत के जवानों (Indian Army) ने बीते 3 हफ्तों के अंदर LAC (Line of Actual Control) पर छह नए मुख्य इलाकों पर कब्जा कर अपना दावा ठोक दिया है. इस बारे में जानकारी देते हुए एक आधिकारिक सूत्र ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया है कि जवानों ने बीते 29 अगस्त से लेकर सितंबर महीने के दूसरे हफ्ते में 6 नई जगहों पर कब्जा जमाया है. इसके साथ ही उन पहाड़ियों के नाम का भी खुलासा किया है जहां भारतीय सैनिकों ने दावा ठोका है. इसमें गुरुंग हिल, रेसेन ला, रेजांग ला, मोखपारी और चीनी पदों की और मुख्य ऊंचाई का नाम शामिल है, जो फिंगर 4 (Finger-4) के करीब है.

ये भी पढ़ें:- लगातार बातचीत के बाद भी अपनी हरकत से नहीं बाज आ रहा ड्रैगन, अब LAC पर फिर बढ़ाई सैन्य शक्ति

इसके आगे बात करते हुए अधिकारी ने ये भी बताया कि, इन दिनों ये पहाड़ी इलाके सुप्त कंडीशन में थे, ऐसे में चीनी सैनिक (Chinese Army) कोई खुरापाती दिमाग लगाकर इस पर कब्जा करते उससे पहले ही भारतीय जवानों ने चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (People’s Liberation Army) के समक्ष ही इन क्षेत्रों पर कब्जा जमा लिया. अधिकारी का ये भी कहना है कि इन इलाकों पर सैनिकों की मौजूदगी बढ़ गई है. सूत्रों के हवाले से ये भी जानकारी मिली है कि चीनी सैनिको की ओर से ऊंचाइयों पर कब्जा करने वाले प्रयासों को ध्वस्त करते हुए पैंगोंग के उत्तरी तट से झील के दक्षिणी किनारे पर अधिकतम तीन मौकों पर हवा में गोलियां दागी गईं.

इतना ही नहीं सूत्रों ने इस बात पर भी मुहर लगाई है कि ब्लैक टॉप और हेलमेट टॉप हिल फीचर्स वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास चीन की ओर हैं. जबकि भारतीय सेना की ओर से जिन ऊंचाईयों पर कब्जा किया गया है वो LAC पर भारतीय इलाके में आता है. फिलहाल जब से इंडियन आर्मी ने इन ऊंचाइयों पर अपना कब्जा जमाया है उसके बाद, चीनी सेना ने अपनी संयुक्त हथियारों की ब्रिगेड को तकरीबन 3,000 और टुकड़ियों को तैनात कर दिया है. इसमें रेज़ांग ला और रेचेन ला हाइट्स के पास अपनी पैदल सेना और बख़्तरबंद सैनिक शामिल हैं. इसके अलावा चीनी सेना की मोल्दो गैरीसन भी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की ओर से कई सप्ताह से बाकी सैनिकों के साथ यहां पर एक्टिव हो गई है.

ये भी पढ़ें:- बौखलाया ड्रैगन! भारतीय सेना के बिना हथियार उठाए ही..हारा हुआ महसूस कर रही चीनी सेना