दुनिया में बजेगा अब भारत का डंका, इस कंपनी ने की कोरोना वैक्सीन के उत्पादन की पूरी तैयारी

0
1550
corona

कोरोना वायरस के बीच दुनिया की दो सबसे बड़ी रिसर्च कंपनियां वैक्सीन बनाने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रही है। ‘ऑक्सवर्ड यूनिवर्सटी और एक्ट्रा जेनेका’ फार्मास्यूटिकल्स कंपनी के साइंटिस्ट कोरोना वायरस की वैक्सीन पर काम कर रहे है लेकिन इन दोनों कंपनी के बीच अब भारत की ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ भी सबसे ज्यादा चर्चाओं में आ रही है। दरअसल भारत की इस कंपनी ने कोरोना वायरस की वैक्सीन का उत्पादन करने के लिए बड़े स्तर पर तैयारी की है। इतना ही नहीं, ये कंपनी कोरोना वायरस की वैक्सीन पर रिसर्च भी शुरू करने जा रही है। जिसकी जानकारी रॉटर्स की एक रिपोर्ट से मिली है।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी कोरोना वायरस की वैक्सीन जल्द तैयार कर लेते है तो इसका उत्पादन पूणे की कंपनी ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ द्वारा किया जाएगा। इसके लिए कंपनी ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ उत्पादन के लिए साझेदारी भी की है। सीरम इंस्टीट्यूट के हेड ऑफ रिसर्च के उमेश शालीग्राम ने बताया कि केंद्र सरकार ने हमारे हर काम पर पैनी नजर बना रखी है। स्टाफ दिन रात पूरी लगन के साथ काम कर रहा है। सरकार हमारे काम को नियमित रूप से ट्रैक कर रही है और हम संभव मदद भी दे रही है। इतना ही नहीं, सरकार की तरफ से भी रोजाना Whatsapp पर मैसेज भेजे जाते है। इस में सरकार हमसे हर दिन का अपडेट ले रही है और काम में होनी वाली समस्याओं पर भी ध्यान रख रही है।

इसके आगे उमेश शालीग्राम में बताया कि ये मैसेज प्रधानमंत्री मोदी के टॉप साइंटिस्ट एडवाइजर के. विजयराघवन की तरफ से भेजे जाते हैं। उनके साथ सभी तरह की दिक्कतें साझा की जा रही हैं। किसी भी काम को बिल्कुल भी नहीं रोका जा रहा। जिस काम की मंजूरी पहले 4 से 6 हफ्तों में मिलती थी आज उसी काम के लिए 2-3 दिन में मंजूरी मिल रही है। उमेश शालीग्राम ने बताया कि इस इंस्टीद्यूट में हर साल 1.5 बिलियन वैक्सीन का डोज तैयार होता है। जो दुनिया में वैक्सीन तैया होने का 60-70 प्रतिशत है। ऐसे में अब हमारी कंपनी कोरोना वैक्सीन के उत्पादन में भी बड़ा योगदान देगी।

बता दें कि कोरोना वायरस ने दुनिया में अपना जाल पक्का कर लिया है। इस वायरस की चपेट में 53 लाख से ज्यादा आ चुके है। तो वहीं, 3 लाख से 42 हजार लोगों की मौत हो गई। भारत में कोरोना वायरस की चपेट में आने वालों की संख्या सवा लाख से ज्यादा हो गई है। इस वायरस की चपेट में अब तक 1 लाख 31 हजार से ज्यादा लोग आ चुके है। जिसमें 38,00 लोगों की मौत हुई है।

ये भी पढ़ें:-कोरोना वायरस से बचने के लिए अक्षय कुमार ने दी मजेदार सलाह, पल-भर में वायरल हुआ पोस्ट