Sunday, January 17, 2021

इन पांच देशों में कोरोना के नए स्ट्रेन ने मचाया तांडव, जानें भारत की क्या है स्थिति

साल 2020 महज कुछ ही दिनों में खत्म होने वाला है लेकिन अब तक कोरोना वायरस का तांडव पूरी दुनिया में जारी है। अब तक भारत समेत दुनिया के तमाम देशों में कोरोना वायरस की चपेट में करोड़ों लोग आ चुके है लेकिन अब कोरोना वायरस ने और ज्यादा घातक रूप ले लिया है। जिससे पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया। दरअसल ब्रिटेन में कोरोना का नया स्ट्रेन मिला है और ये स्ट्रेन बहुत तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। खतरे की बात ये है कि कोरोना के ये घातक स्ट्रेन ब्रिटेन के अलावा और भी कई देशों में तेजी से फैल रहा है। जिस वजह से भारत समेत अधिकतर हिस्से में पैनिक स्थिति बनती जा रही है।

इन पांच देशों में फैला स्ट्रेन
ब्रिटेन समेत ऐसे पांच देश सामने आए है जिसमें नया कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कई देशों ने नए कोरोना वायरस की पुष्टि की है। जिसमें ब्रिटेन के साथ-साथ डेनमार्क, ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड और इटली है। लंदन में भी नया कोरोना वायरस बड़ी तेजी से फैल रहा है। वहीं, कोरोना वायरस के नए मामलों को बढ़ते देख ब्रिटेन सरकार भी सख्त हो गई है। सरकार ने अपने यहां कई सख्त नियम लागू किए है। साथ ही कई तरह की गाइडलाइंस भी जारी की है। ताकि नए कोरोना को फैलने से रोका जा सके। हालांकि, भारत में अब तक नए कोरोना वायरस का कोई भी मामला सामने नहीं आया।

भारत की स्थिति
एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया के मुताबिक, नए कोरोना वायरस का कोई भी केस भारत में नहीं आया। लेकिन अब जो केस आ रहे हैं उनकी टेस्टिंग बहुत जरूरी है क्योंकि अभी तक हम सिर्फ ये देख रहे थे कि कोई पॉजिटिव है या नहीं है। अब हमें वायरस की जेनेटिक सीक्वेंस देखने की भी जरूरत पड़ेगी। खासकर अब यूके से आ रहे लोगों का ध्यान रखने की जरूरत है कि उनमें किसी के अंदर नए स्ट्रेन का जेनेटिक सीक्वेंस तो नहीं है और अगर है तो उन लोगों को हम आइसोलेट करें, उन लोगों की सर्विलांस ज्यादा करें, उनकी कांटैक्ट ट्रेसिंग ज्यादा करें जिससे कि हमारे कम्युनिटी में ये स्ट्रेन ज्यादा न फैले।

इन देशों में आए हैं इतने मामले
गौरतलब है कि नए कोरोना वायरस के मामले सबसे ज्यादा ब्रिटेन में आए है। ब्रिटेन में 33,364 नए मामले सामने आए है। जिसके बाद यहां पर कुल संक्रमित लोगों की संख्या 20,73,511 हो गई है। वहीं, नीदरलैंड में अब तक 7,00,873 सामने आए हैं। इटली में अब तक कुल 19,64,054 मामले सामने आ चुके हैं। साथ ही साथ 28,198 मामले अब तक आ चुके हैं।

ये भी पढ़ें:-कोरोना के बाद जापान में इस वायरस ने मचाया कोहराम, बुरी तरह हुए प्रभावित हुए 10 राज्य

Stay Connected

1,097,065FansLike
10,000FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles