Saturday, January 23, 2021
Home देश निवार के बाद बुरेवी तूफान की दस्तक, इन राज्यों में मचेगी तबाही,...

निवार के बाद बुरेवी तूफान की दस्तक, इन राज्यों में मचेगी तबाही, IMD ने जारी किया अलर्ट

पिछले दिनों ही निवार तूफान ने तबाही मचाई है और तूफान में जान-माल का भी काफी नुकसान हुआ है. इस बीच अब एक नए तूफान ने दस्तक दे दी है और इसे लेकर आईएमडी ने मछुआरों को खासतौर से सलाह दी है. साथ ही केरल के कई जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है. दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर बन रहे गहरे दबाव में मजबूती आई है और मंगलवार को इस दबाव ने ‘बुरेवी’ चक्रवाती तूफान (Burevi Cyclonic Storm) का रूप लिया है. माना जा रहा है कि, 2 दिसंबर को तूफान श्रीलंकाई तट को पार कर सकता है. भारतीय मौसम विभाग ने एक बुलेटिन में जानकारी देते हुए बताया है कि, श्रीलंका के त्रिंकोमाली पहुंचने के बाद बुरेवी के मन्नार की खाड़ी और तमिलनाडु में कन्याकुमारी के आसपास कोमोरिन इलाके की ओर आने की आशंका है.

भारी बारिश की चेतावनी
बुलेटिन में बताया गया है कि, बुरेवी चक्रवाती तूफान कन्याकुमारी के इलाकों के बाद पश्चिम-दक्षिण पश्चिम की तरफ बढ़ेगा और संभावना है कि 4 दिसंबर की सुबह कन्याकुमारी और पम्बन के बीच दक्षिण तमिलनाडु तट को तूफान पार करेगा. इससे पहले विभाग द्वारा 3 दिसंबर को दक्षिण तमिलनाडु और दक्षिण केरल में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है.

कितनी तेजी से चलेंगी हवाएं
आईएमडी ने बताया कि, तूफान और भारी बारिश की संभावना को देखते हुए मछुआरों को तटीय इलाकों और समुद्र में जाने से रोका गया है. तमिनलाडु और पुड्डुचेरी में रेड अलर्ट और केरल में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग का कहना है कि, जब बुरेवी तूफान तट से टकराएगा तो 75 से 80 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड से हवाएं चलेंगी. ऐसे में लोग घरों से बाहर ना निकलें. तूफान की आहट को देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने भी मछुआरों से समुद्र की तरफ नहीं जाने की अपील की है और जो मछुआरे समुद्र में गए हैं उनसे जल्द से जल्द वापस लौटने का अनुरोध किया गया है.

ये भी पढ़ेंः- निवार तूफान के बाद चमकी मछुआरों की किस्मत, बारिश में सोना लूटने पहुंचे सैकड़ों लोग

Most Popular