मुंबई में जारी हाईटाइड अलर्ट, 4.7 मीटर तक उठ सकती हैं समंदर की खतरनाक लहरें, लोगों में डर का माहौल

47
High alert issued in Mumbai

कोरोना महामारी के बीच कुदरत का कहर भी लोगों पर जमकर टूट रहा है. एक तरफ जहां देशभर के कई राज्यों में लगातार बारिश ने आफत मचा रखी है तो वहीं दूसरी तरफ बाढ़ जैसी समस्याओं ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. इसी बीच मुंबई में हाईटाइड अलर्ट जारी कर दिया गया है. दरअसल इन दिनों मुंबई में तेज बारिश के साथ भयानक हवाएं भी चल रही हैं. जिसने लोगों के बीच संकट पैदा कर रखा है. जिसे ध्यान में रखते हुए मौसम विभाग ने शुक्रवार को हाईटाइड का अलर्ट जारी किया है. हाल ही में जारी की गई रिपोर्ट की माने तो मुंबई में हाईटाइड के चलते समंदर की लहरें 4.75 मीटर तक की ऊंचाई पर उठ सकती है.

ये भी पढ़ें:- मौसम विभाग की चेतावनी, इन 12 जिलों में फिर होगी खतरनाक बारिश, 4 जिलों में जारी येलो अलर्ट

मौसम विभाग की ओर से लगाए गए अनुमान की माने तो मुंबई में आज 01 बजकर 33 मिनट पर ये हाईटाइड का संकट मंडरा सकता है. इस संटक पर लगातार आपदा प्रबंधन विभाग से लेकर मौसम विभाग, प्रशासन और पुलिस समेत सभी एजेंसियां इस पर अपनी नजरें गड़ाए हुए हैं. इसके साथ ही हाईटाइड के चलते मुंबई के सभी तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को दिक्कत न झेलनी पड़ी इसके लिए उन्हें अपने घर में ही रहने का आदेश दिया गया है. इतना ही नहीं बल्कि समंदर के आसपास के सभी इलाकों को पहले से ही खाली करवा दिया गया है. मौसम एजेंसी स्काईमेट की माने तो मुंबई से लेकर महाराष्ट्र के कई हिस्सों और कोंकण इलाके में 23 अगस्त तक बारिश होने की संभावना है.

फिलहाल इन दिनों लगातार हल्की बारिश होने की बात कही जा रही है. जिसके कारण तीन से चार दिनों तक मुंबई का मौसम अच्छा बना रहेगा. इतना ही नहीं इसके साथ ही महाराष्ट्र के तटीय हिस्से से लेकर कई और शहरों में खतरनाक बारिश होने की आशंका जताई जा रही है. इस बारे में बात करते हुए मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के डिप्टी डायरेक्टर, केएस होसलीकर ने बताया है कि मुंबई, ठाणे और महाराष्ट्र के अंदर के इलाकों में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होगी.

ये भी पढ़ें:- मौसम ने ली खतरनाक करवट..राजधानी दिल्ली में भारी बारिश, इन राज्यों में जारी रेड अलर्ट