इन राज्यों में फिर लौटा मानसून, अगले एक सप्ताह कुदरत का रहेगा कहर!

265

कोरोना संकट के बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर चेतावनी जारी करते हुए कहा कि अगले 3 से 4 दिनों में मौसम फिर से अपना कहर बरपा सकता है। तेज बारिश से खतरा बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, शनिवार से अगले एक हफ्ते तक मध्य भारत के राज्यों में मानसून सक्रिय रहेगा. यानि की कई राज्यों में गहरे बादल के चलते आसमानी आफत का कहर जारी रहेगा। इनमें मध्य भारत के महाराष्ट्र के मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण गोवा, मध्य प्रदेश, गुजरात और पूर्वी राजस्थान शामिल है। बताया जा रहा है कि आने वाले एक सप्ताह इन इलाकों में भारी बारिश से होकर गुजरेगा। इसके साथ ही मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि अगले 3-4 दिनों के दौरान उप हिमालयी क्षेत्र पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्‍तर भारत के कई इलाकों में भयंकर बारिश होने की संभावना है। चलिए जानते हैं किन राज्यों में मौसम अपना रंग बदल सकता है।

ये भी पढ़ें:-इन राज्यों में दिख सकता है भारी बारिश का कहर, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

इन राज्यों में भारी बारिश की आफत…

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात,  मप्र, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, विदर्भ, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, तेलंगाना, तटीय आंध्र, तटीय केतका, केरल, रायलसीमा , कोंकण और गोवा में भारी बारिश के आसार है।

मौसम विभाग ने बताया कि एक सिस्टम के सक्रिय होने से प्रदेश के कई इलाकों में झमाझम बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने 15 सिंतबर को भीलवाड़ा, चित्तौड़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, झालवाड़, राजसमंद, कोटा, प्रतापगढ, सिरोही,

उदयपुर, बाड़मेर, पाली और जालौर के लिए येलो अलर्ट जारी करते हुए मेघगर्जन के साथ बारिश के आसार जताए हैं।

इसके साथ ही अगले 3-4 दिनों में ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, महाराष्ट्र और गुजरात में वर्षा की तीव्रता में वृद्धि की संभावना जताई गई है।

ये भी पढ़ें:-8 राज्यों में मौसम विभाग की चेतावनी, भयंकर बारिश के साथ तेज आंधी-तूफान की जताई संभावना